गांधीनगर | ऑस्ट्रेलिया की डीकिन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. इयान मार्टिन ने भारत स्थित ऑस्ट्रेलिया के कॉन्सुलेट जनरल पोल मर्फी और डीकिन यूनिवर्सिटी की वाइस प्रेसिडेंट (ग्लोबल अलायंस) तथा सीईओ (साउथ एशिया) सुश्री रवनीत पाहवा के साथ गुरुवार को गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से भेंट की। इस अवसर पर मार्टिन ने कहा कि राज्य सरकार के सक्रिय सहयोग एवं प्रो-एक्टिव दृष्टिकोण के कारण डीकिन यूनिवर्सिटी गिफ्ट सिटी में यूनिवर्सिटी शुरू करने की प्रारंभिक प्रक्रिया से लेकर यूनिवर्सिटी परिसर का निर्माण एवं पाठ्यक्रम शुरू करने तक की समग्र प्रक्रिया केवल 18 माह की अल्पावधि में पूर्ण कर सकी। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। 
मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने इस बात पर आनंद व्यक्त किया कि इस प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा क्रियान्वित की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षा सुविधाओं एवं पाठ्यक्रमों की पहल की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गिफ्ट सिटी को फिनटेक हब बनाने के साथ हायर एजुकेशन फैसेलिटीज का भी हब बनाने की दिशा में राज्य सरकार आगे बढ़ना चाहती है। इसके लिए उन्होंने डीकिन यूनिवर्सिटी को आवश्यक सहयोग के लिए तत्परता व्यक्त की। इस संदर्भ में डीकिन यूनिवर्सिटी द्वारा गिफ्ट सिटी में एजुकेशन, स्किलिंग एंड अप स्कीलिंग, स्किल डेवलपमेंट, टीचर्स एजुकेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, स्कूल एजुकेशन बहुधा विषयों को शामिल करने वाले पाठ्यक्रम शुरू किया जाना विचाराधीन है। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि इससे गुजरात में एजुकेशन सेक्टर में एक नई ही प्रतिभा विकसित करने वाला इकोसिस्टम बनेगा। भूपेंद्र पटेल ने इस बैठक में चर्चा के दौरान आगामी ओलंपिक 2036 के आयोजन के लिए गुजरात की तैयारियों का विवरण देते हुए जोड़ा कि ऑस्ट्रेलिया के पास मेलबर्न व सिडनी में ओलंपिक आयोजन एवं उसके लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर व उसके दीर्घावधि उपयोग का जो अनुभव व ज्ञान है, उसका लाभ ऑस्ट्रेलिया गुजरात को भी दे।
प्रो. मार्टिन ने भी इस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनकी यूनिवर्सिटी फिनटेक सेंटर के तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में एनहैंसमेंट एक्टीविटीज के पाठ्यक्रम गिफ्ट सिटी के यूनिर्सिटी कैम्पस में शुरू करने वाली है। उन्होंने कहा कि देशभर के राज्यों के विद्यार्थी यहाँ उच्चाभ्यासार्थ प्रवेश ले रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के विद्यार्थी इस यूनिवर्सिटी परिसर में शिक्षा के लिए आएँ तथा गिफ्ट सिटी कैम्पस के छात्र ऑस्ट्रेलिया जाएँ; इसके लिए स्टूडेंट एक्सचेंज एंड कनेक्ट प्रोग्राम भी शुरू करने की उनकी उत्सुकता है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ऑस्ट्रेलियाई कॉन्सुलेट जनरल पॉल मर्फी के साथ बातचीत में रिन्यूएबलन एनर्जी; विशेषकर ग्रीन एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन, विंड एनर्जी आदि क्षेत्रों में ऑस्ट्रेलिया के साथ मिल कर कार्य करने की संभावना की दिशा में भी परामर्श किया। मुख्यमंत्री ने मर्फी को कच्छ में निर्माणाधीन सबसे बड़े हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क का विवरण भी दिया। इतना ही नहीं; इस बैठक में गुजरात तथा न्यू साउथ वेल्स के बीच हुए सिस्टर स्टेट एग्रीमेंट को आगे बढ़ाने के लिए एसओपी तैयार करने पर भी विचार-विमर्श हुआ।