Indian Super League (ISL) फुटबॉल टूर्नामेंट के 2024-25 सत्र की शुरुआत 13 सितंबर को होगी। पहला मुकाबला शील्ड विजेता मोहन बागान सुपर जाइंट और कप विजेता मुंबई सिटी एफसी के बीच खेला जाएगा। इन्हीं दोनों के बीच पिछले सत्र का फाइनल भी खेला गया था। आईएसएल ने रविवार को सत्र के शुरुआती 84 मुकाबलों के कार्यक्रम की घोषणा की जो इस साल के अंत तक चलेंगे।

पहली बार एक दिन में दो मुकाबले होंगे
शुरुआती सप्ताहांत में 14 सितंबर को सत्र में पहली बार एक दिन में दो मुकाबले होंगे जब चेन्नईयिन एफसी की टीम ओडिशा एफसी से उसके मैदान पर खेलेगी जबकि बेंगलुरू एफसी का सामना ईस्ट बंगाल एफसी से होगा। इसके अगले दिन केरल ब्लास्टर्स एफसी की टीम कोच्चि के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में पंजाब एफसी की मेजबानी करेगी। हैदराबाद एफसी की टीम अपना पहला मैच बेंगलुरू एफसी के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 19 सितंबर को खेलेगी। हैदराबाद एफसी के मुकाबले हालांकि एफआईएफएफ क्लब लाइसेंसिंग पात्रता को पूरा करने पर निर्भर करेंगे।

13 टीमें लेंगी हिस्सा
आईएसएल के आगामी सत्र में 13 टीम हिस्सा लेंगी। इस बार आईलीग चैंपियन मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब भी प्रतियोगिता का हिस्सा है। आईएसएल की यह नई नवेली टीम अपने अभियान की शुरुआत अपने घरेलू मैदान किशोर भारती क्रीड़ांगन में 16 सितंबर को नॉर्थईस्ट यूनाईटेड एफसी के खिलाफ करेगी। कोलकाता के तीन दिग्गज क्लब खिताब के लिए चुनौती पेश करेंगे जिसमें मोहन बागान और ईस्ट बंगाल भी शामिल हैं।

कोलकाता की तीन टीमें लेंगी हिस्सा
कोलकाता की तीन बड़ी टीम के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का मतलब है कि सत्र में छह कोलकाता डर्बी होंगी। पहली कोलकाता बर्डी मोहन बागान और मोहम्मडन स्पोर्टिंग के बीच पांच अक्टूबर को होंगी जबकि ईस्ट बंगाल और मोहन बागान की टीमें 19 अक्टूबर को भिड़ेंगी। मोहन बागान सुपर जाइंट ने 2023-24 सत्र में 48 अंक के साथ प्रतिष्ठित आईएसएल लीग शील्ड जीती थी। लीग चरण में दूसरे स्थान पर रहे मुंबई सिटी ने हालांकि नॉकआउट दौर के बाद फाइनल में मोहन बागान को हराकर खिताब जीता था।