Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी श्री कृष्ण के जन्म की सालगिरह मनाने का एक भव्य त्योहार है, जो भक्ति और आनंद से भरपूर होता है. इस वर्ष, यह शुभ त्योहार रविवार, 26 अगस्त को मनाया जाएगा. जीवंत परंपराओं और अनुष्ठानों से चिह्नित, यह त्योहार भाद्रपद मास में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि या आठवें दिन मनाया जाता है. 

जैसे ही सभी ब्रह्मांड के संरक्षक का सम्मान करने की तैयारी करते हैं, इस शुभ दिन पर उपवास करने वालों के लिए नियमों और विनियमों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है. एक आशीर्वादित और पूर्ण उत्सव सुनिश्चित करने के लिए नियमों और विनियमों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

जन्माष्टमी 2024 का व्रत कब मनाएं?

अष्टमी तिथि शुरू - 26 अगस्त, 2024 को 03:39 AM
अष्टमी तिथि समाप्त - 27 अगस्त, 2024 को 02:19 AM
रोहिणी नक्षत्र शुरू - 26 अगस्त, 2024 को 03:55 PM
रोहिणी नक्षत्र समाप्त - 27 अगस्त, 2024 को 03:38 PM
निशिथा पूजा समय - 27 अगस्त, 2024 को 11:26 PM से 12:11 AM तक
मध्यरात्रि का क्षण - 11:48 PM
चंद्रोदय का समय - 11:07 PM

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

संकल्प लें: श्री कृष्ण के प्रति पूर्ण भक्ति के साथ उपवास करने का संकल्प लें, यह सुनिश्चित करें कि आप सभी नियमों का सावधानीपूर्वक पालन करें. श्री कृष्ण का नाम पूरे दिन जपते रहें.

पूर्व-उपवास भोजन: पाचन में सहायता और दिन भर ऊर्जा बनाए रखने के लिए उपवास से पहले फल या ताजे रस जैसे हल्का भोजन करें.

दान: श्री कृष्ण के करुणा को दर्शाते हुए और खुशी और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जरूरतमंदों को भोजन और कपड़े देना.

सात्विक भोजन केवल: इस शुभ दिन शुद्ध, शाकाहारी भोजन का सेवन करें. लहसुन, प्याज, मांस और शराब से बचें.

दूध और दही शामिल करें: ताजे फल शेक, छाछ, छाछ या गुलाब दूध जैसे विकल्पों के साथ अपने उपवास आहार में दूध और दही शामिल करें.

घर का बना प्रसाद: श्री कृष्ण को भेंट के रूप में घर पर पेड़ा, घीया की लौच या नारियल गजक जैसे दूध आधारित मिठाई तैयार करें.

गलती से भी न करें ये काम

मांसाहारी भोजन से बचें: उपवास के दौरान फल खाने और शाकाहारी दावतों से चिपके रहें. मांस और अन्य मांसाहारी वस्तुओं को सख्त वर्जित है.

चाय और कॉफी छोड़ें: उपवास करते समय चाय और कॉफी से बचें, क्योंकि वे अम्लता बढ़ा सकते हैं और असुविधा पैदा कर सकते हैं. इसके बजाय नारियल पानी या ताजे रस का विकल्प चुनें.

सभी जीवित प्राणियों का सम्मान करें: सभी प्राणियों के साथ विशेषकर जन्माष्टमी पर दया का व्यवहार करें. श्री कृष्ण के सभी प्राणियों, विशेषकर गायों के प्रति प्रेम के सम्मान में जानवरों को खिलाएं और पक्षियों के लिए पानी प्रदान करें.

लिमिटेड मात्रा में तला-भुना खाएं: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए तले हुए और तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें. इसके बजाय फल, दूध और पौष्टिक तरल पदार्थ चुनें.

साफ बर्तनों का प्रयोग करें: सुनिश्चित करें कि सेवा या खाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी बर्तन साफ हैं और मांसाहारी भोजन के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं.

पॉजिटिव एनवायरमेंट बनाए रखें: पूजा के दौरान अपने घर में शांतिपूर्ण और हर्षित वातावरण बनाएं. उपवास करने वालों को विशेष रूप से बुजुर्गों के प्रति दयालु होना चाहिए और नेगेटिव एनर्जी से बचना चाहिए.