आने वाले रविवार से सिंतबरमहीने की शुरुआत हो जाएगी। इसका मतलब है कि यह अगस्त का आखिरी हफ्ता चल रहा है। हर महीने कई बड़े बदलाव होते हैं। इन बदलावों का असर आम जनता की बजट पर पड़ता है।

1 सितंबर 2024 से 6 बड़े बदलाव होने वाले हैं। इन बदलावों में से एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी है। आइए, जानते हैं कि आने वाले रविवार से कौन-से बड़े बदलाव होंगे।

LPG सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को अपडेट किया जाता है। तेल कंपनी कमर्शियल गैस सिलेंडर और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को अपडेट करती है।

1 सितंबर को इन दोनों सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखा जा सकता है। अगस्त में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू सिलेंडर के दाम को स्थिर रखा और कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 8.50 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

ATF और CNG-PNG प्राइस

एलपीजी सिलेंडर के साथ तेल कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम को भी अपडेट करती हैं। 1 सिंतबर 2024 को इनकी कीमतों में भी बदलाव हो सकता है।

ट्राई के नए नियम 

फेक कॉल और मैसेज पर रोक लगाने के लिए TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है। इसके लिए ट्राई ने सख्त गाइडलाइन्स भी जारी किया है। ट्राई ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, बीएसएनएल आदि टेलीकॉम कंपनी को निर्देश दिया है कि वह 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करें। ट्राई के नए गाइडलाइन्स के बाद उम्मीद की जा रही है कि 1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर रोक लग जाएगी।

क्रेडिट कार्ड के नियम 

देश के सबसे बड़ा बैंक HDFC Bank 1 सितंबर से क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट निर्धारित करेगा। इसके अलावा बैंक अब थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर कोई रिवॉर्ड प्वाइंट भी नहीं देगा।

सितंबर 2024 से IDFC First Bank के क्रेडिट कार्ड पर देय मिनिमम अमाउंट कम होने वाला है। बैंक ने पेमेंट की तारीख भी 15 दिन कर दिया है जो कि पहले 18 दिन थी। इसके अलावा 1 सिंतबर से यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ग्राहकों को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड जितना ही रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेगा।

महंगाई भत्ता 

सितंबर में उम्मीद है कि केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता का एलान किया जा सकता है। इस बार भी सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा। अगर डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो फिर डीए 53 प्रतिशत हो जाएगा

आधार कार्ड अपडेट 

UIDAI ने फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की समयसीमा 14 सितंबर तय की है। इसका मतलब है कि 14 सितंबर के बाद ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने पर चार्ज लगेगा। अभी केवल ऑफलाइन अपडेशन पर ही चार्ज लगता है।