नई दिल्ली । मोदी सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि इन जिलों के नाम जंस्कार, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि लद्दाख को समृद्ध बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने पूरा करने के लिए गृह मंत्रालय ने पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है। इससे लद्दाख के लोगों को बेहतर प्रशासन और सेवाएं उपलब्ध होगी।
बता दें कि 2019 में अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा गया था। इसके बाद लद्दाख अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गया। फिलहाल लद्दाख में दो ही जिले थे। एक कारगिल और दूसरा लेह। वहीं नए जिलों के साथ कुल संख्या सात होगी। 31 अक्टूबर 2019 को लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बना था। लद्दाख का कारगिल जिला मुस्लिम बहुल है। यहां के लोग आजीविका के लिए सिंधु नदी और कृषि पर निर्भर हैं। लद्दाख ट्रांस हिलाय क्षेत्र में आता है। लद्दाख के लेह में एक मात्र हलाई अड्डा है। इसका नाम कुशोक बकुला रिम्पोची एयरपोर्ट है। लद्दाख में ठंड के मौसम में भयंकर बर्फबारी होती है। यहां लेह जिले में बौती और कारगिल में हिंदू, उर्दू, पुरखी और अंग्रेजी भाषा बोली जाती है। बौती एक तिब्बती भाषा है। लद्दाख में पर्यटन राजस्व का मुख्य स्रोत है। जांस्कर जिले का नाम झील के नाम पर रखा गया है। यहां जांस्कर नाम की झील है।
लद्दाख में पांच नए जिले बनने के शाह के फैसले की पीएम मोदी ने की तारीफ 
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्र सरकार ने पांच नए जिले बनाने का ऐलान किया है। इसकी जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को सोशल मीडिया के जरिए दी। गृह मंत्रालय के इस फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। पीएम मोदी ने इस फैसले की तारीफ करते हुए सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, लद्दाख में पांच नए जिलों का निर्माण बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम है। ज़ांस्कर, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग पर अब ज्यादा ध्यान केंद्रित दिया जाएगा, जिससे सेवाओं और अवसरों लोगों के और भी करीब लाएंगे। वहां के लोगों को बधाई।