सोमवार को भारतीय बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 50 में बढ़त के साथ कारोबार शुरू हुआ। इस दौरान इंडेक्स हैवीवेट फाइनेंशियल और आईटी शेयरों में बढ़त देखने को मिली। बाजार में यह बढ़त यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की ओर से ब्याज दरों में कटौती के संकेत देने के बाद आई। सुबह 9 बजकर 46 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स 523 अंक बढ़कर 81,623 पर कारोबार करता दिखा। वहीं, निफ्टी 50 155 अंक बढ़कर 24,979 पर कारोबार कर रहा था।

जैक्सन होल आर्थिक संगोष्ठी में बोलते हुए, पॉवेल ने कहा, "समय आ गया है" कि फेड ब्याज दरों को कम करे। पॉवले ने कहा, "मुद्रास्फीति के ऊपर की ओर जोखिम कम हो गए हैं। हमें श्रम बाजार की स्थितियों में और अधिक कमजोरी नहीं दिख रही है या हम इसकी उम्मीद नहीं करते हैं।"

फेडरल रिजर्व प्रमुख के बयान से यह बात लगभग तय हो गई है कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक अपनी अगली नीतगत बैठक में ब्याज दरों में कटौती का फैसला लेगा। अगर ऐसा होता है तो यह पिछले चार वर्षों में पहली कटौती होगी। अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती से भारत जैसे उभरते बाजारों में निवेश बढ़ सकता है। इससे घरेलू शेयर बाजारों में जारी तेजी बने रहने की संभावना है।

सेंसेक्स के शेयरों में टेक महिंद्रा , टीसीएस , इंफोसिस , एचसीएल टेक , एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक 2% तक की बढ़त के साथ सबसे ज्यादा लाभ में रहे। इस बीच, आईटीसी , सन फार्मा , मारुति , अदानी पोर्ट्स , अल्ट्राटेक सीमेंट और जेएसडब्ल्यू स्टील गिरावट के साथ खुले। सेक्टर-वार, निफ्टी आईटी 1.4% बढ़ा। एमफैसिस , कोफोर्ज और विप्रो में वृद्धि दिखी। निफ्टी बैंक, वित्तीय सेवा, धातु, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं और तेल और गैस भी बढ़त के साथ खुले। इसके विपरीत, एफएमसीजी, फार्मा, रियल्टी और हेल्थकेयर सेक्टर लाल निशान पर शुरू हुए। 1,079 करोड़ रुपये के ऑर्डर जीतने पर केईसी इंटरनेशनल के शेयर 9% से अधिक चढ़े।