भगवान कृष्ण के जन्मदिन को राजस्थान सहित पूरे भारतवर्ष में कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन मंदिरों और घरों में विशेष प्रकार के व्यंजन से बाल गोपाल को भोग लगाया जाता है. इस उत्सव पर एक विशेष प्रकार की मिठाई का भोग बाल गोपाल को जरूर लगाया जाता है. इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध खाटू श्याम जी को भी इस मिठाई का भोग लगाया जाता है. इस स्पेशल मिठाई का नाम है मिल्क पेड़ा. बाल गोपाल के लिए यह स्पेशल मिठाई केवल गाय के दूध से बनाई जाती है.

आप भी कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्री कृष्ण को मिल्क पेड़ा मिठाई का भोग लगा सकते हैं. इसे बनाना भी बेहद आसान है. यह मिठाई दूध, चीनी और कुछ विशेष मसालों से बनाई जाती है. आमतौर पर इसे पिसे हुए पेड़े के आकार में तैयार किया जाता है और कभी-कभी ऊपर से ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं. इसकी खासियत इसका मलाईदार और मीठा स्वाद है.

मिल्क पेड़ा मिठाई बनाने की सामग्री
1. दूध :1 लीटर गाय का दूध
2.चीनी : 1 कप (स्वाद अनुसार)
3. घी : 2 टेबल स्पून
4. खोया (मावा) – 1 कप
5. इलायची पाउडर – 1/2 टीस्पून
6. सिल्वर वर्क (चांदी के वर्क) – सजाने के लिए
7. पिसे हुए ड्राई फ्रूट्स –
आप चाहें तो इसमें अपनी पसंद के अनुसार केसर और अन्य मसाले भी डाल सकते हैं.

मिल्क पेड़ा मिठाई बनाने की विधि
(1) दूध को उबालें: सबसे पहले एक बड़ी कढ़ाई में गाय का दूध को डालें और उसे उबालें. दूध को गाढ़ा करने के लिए उसे लगातार चलाते रहें ताकि वह तली में न लगे.
(2) खोया बनाएं और चीनी डालें: जब दूध लगभग आधा रह जाए और गाढ़ा हो जाए, तो उसमें खोया (मावा) डालें और अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें चीनी डालें और अच्छे से मिलाएं. चीनी पूरी तरह घुल जाने तक इसे पकाते रहे.
(3) घी और इलायची पाउडर डालें: जब मिश्रण गाढ़ा और सूखा होने लगे, तो उसमें घी डालें और मिलाए. घी डालने के बाद मिश्रण को लगातार चलाते रहें. इसके बाद मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक यह कढ़ाई के किनारे छोड़ने लगे. फिर उसमें इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला लें.
(4) ठंडा कर सजावट करें: मिश्रण को एक थाली में निकाल लें और ठंडा होने दें. जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए, तो छोटे-छोटे गोल आकार के पेड़े बना लें फिर पेड़ों पर ड्राई फ्रूट्स और चांदी का वर्क सजाएं और पेड़े को पूरी तरह ठंडा होने के बाद भोग लगाए.
इस विधि के तहत आप आसानी से कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मिल्क पेड़ा मिठाई बना सकते हैं. गाय के दूध से बनी होने के कारण यह मिठाई भगवान कृष्ण को बहुत पसंद है.