नई रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा आमतौर पर माना जाता है कि जिन लोगों को शुगर की बीमारी है उनके लिए आलू खाना नुकसानदायक होता है। क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है और अधिक सेवन से शुगर लेवल तेजी से बढ सकता है। वहीं आलू को वजन बढाने वाला माना जाता है। लेकिन यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब आलू को उबालकर या सब्जी के रूप में छिलका उतारकर खाया जाता है।

भूना आलू लाभकारी

हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार आलू को भूनकर खाने से ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने और वजन घटाने में सहायक हो सकता है। आलू के फ्राई करके या उबालकर खाने की तुलना में भूनकर या पकाकर आलू का सेवन करना अधिक स्वस्थ विकल्प साबित हो सकता है। अध्ययन में पके हुए आलू के सेवन को लेकर क्या कुछ सामने आया है।

खाने का तरीका बदलें, तो आलू लाभकारी

नेवादा विश्वविद्यालय, लास वेगास (यूएनएलवी) के सहायक प्रोफेसर नेदा अखावन के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन ने आम धारणा को चुनौती दी, कि आलू सेहत के लिए अनहेल्दी होते हैं। प्रोफेसर का कहना है कि आप आलू का सेवन अगर आप सही तरीके से आलू को पकाकर खाते हैं, तो आलू उपयोगी होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभकारी हो जाता है।

भूना आलू खाने से कम हुआ शुगर का लेवल

अध्ययन में जिन प्रतिभागियों ने अपने आहार में रोज बेक किए हुए आलू का सेवन किया था, उनके फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर में कमी देखने को मिली। साथ ही, बॉडी स्ट्रक्चर में सुधार हुआ। पके हुए आलू का सेवन करने से कमर की चौड़ाई कम करने में भी मदद मिली। साथ ही, हार्ट रेट भी सामान्य रही।

आलू का छिलका है गुणों की खान

अध्ययन के अनुसार आलू का छिलका बहुत ही पफायदेमंद है। छिलके में रेजिस्टेंस स्टार्च पाया जाता है, जो ब्लड ग्लूकोज और लिपिड प्रोफाइल को सामान्य रखने के साथ-साथ पेट भरे होने की भावना को बढ़ाता है। इस तरह व्यक्ति कम खाता है और उसका वजन भी कंट्रोल रहता है।
आलू में केले से भी अधिक पोटेशियम होता है। यह हृदय रोगों के खतरे को कम करने में सहायक है। यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है और दिल की बीमारियों से रक्षा करता है। यह अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।