इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय (IGKV) में सहायक प्राध्यापक, सहायक ग्रेड-3 के 175 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन की तरफ से प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। शासन से मंजूरी मिलते ही विश्वविद्यालय प्रबंधन विज्ञापन जारी करेगा। ये सभी पद कृषि कालेज, कृषि इंजीनियरिंग कालेज और शोध केंद्र के लिए हैं।

आइजीकेवी में सहायक प्राध्यापक, वैज्ञानिक और सहायक ग्रेड-3 के लगभग एक हजार पद खाली है। इन पदों में से 300 पदों को भरने के लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था, लेकिन इस प्रस्ताव को शासन की तरफ से अनुमति नहीं मिली। अब नए सिरे से पदों की संख्या कम करे फिर से विश्वविद्यालय ने प्रस्ताव भेजा है।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में विश्वविद्यालय का आइसीएआर से एक्रीडिटेशन होना है। इस लिहाज से खाली पदों को भरना बहुत जरूरी है। गौरतलब है कि प्रदेश में कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध 28 कॉलेज हैं। इनमें 25 एग्रीकल्चर, दो एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग और एक फूड टेक्नोलाजी के हैं। पुराने कॉलेजों में टीचिंग और नान टीचिंग के ज्यादा पद खाली हैं। अभी जो प्रस्ताव भेजा गया है उनमें 105 सहायक प्राध्यापक व वैज्ञानिक के हैं। जबकि अन्य पोस्ट नान टीचिंग में ग्रेड-2 से लेकर ग्रेड-4 तक के हैं।

तीन कालेजों में 32 सहायक प्राध्यापकों की होगी भर्ती

आइजीकेवी से संबद्ध तीन शासकीय कॉलेज मर्रा-पाटन, साजा और नारायणपुर में सहायक प्राध्यापक के 32 पदों पर भर्ती होगी। 11 विषयों में भर्ती के लिए पिछले वर्ष आवेदन मंगाए गए थे। अलग-अलग विषयों के लिए लगभग सात सौ आवेदन मिले थे। प्राप्त आवेदनों का सत्यापन हो चुका है। पात्र-अपात्र अभ्यर्थियों की सूची भी जारी की जा चुकी है। अंतिम सूची जारी करने की तैयारी चल रही है।

जानकारी के मुताबिक उम्मीद है कि ये सूची जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह तक जारी हो जाएगी। आइजीकेवी में सहायक प्राध्यापकों की भर्ती स्कोर कार्ड के आधार पर होती है। यह स्कोर कार्ड 100 नंबर का है। इसमें 80 नंबर यूजी-पीजी के अंक, पीएचडी, नेट, पब्लिकेशन, फैलोशिप, गोल्ड मैडल समेत अन्य के लिए है। जबकि 20 नंबर साक्षात्कार के लिए है। स्कोर लिस्ट से पता चलेगा कि 80 नंबर में उम्मीदवारों को कितने नंबर मिले हैं।

शासकीय कालेजों के एक्रीडिटेशन की तैयारी

कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रदेश के 20 शासकीय कालेजों का एक्रीडिटेशन होगा। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आइसीएआर) को आवेदन दिया गया है। अगले कुछ महीने में कालेजों का निरीक्षण होने की संभावना है।

अधिकारियों का कहना है कि विश्वविद्यालय से संबद्ध 12 शासकीय कालेजों का एक्रीडिटेशन पांच वर्ष पहले हुआ था। इसी तरह कुछ नए कालेज शुरू हुए है। जिन कालेज को शुरू हुए चार वर्ष से अधिक समय हो गया है, उन्होंने भी एक्रीडिटेशन के लिए आवेदन किया है।