विश्व नंबर तीन स्पेन के कार्लोस अल्काराज यूएस ओपन के पुरुष एकल के दूसरे राउंड में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। उन्हें गुरुवार रात आर्थर ऐश स्टेडियम के सेंटर कोर्ट पर स्तब्ध कर देने वाले मैच में विश्व रैंकिंग में 74वें स्थान पर काबिज बोटिक वान डी जैंडस्कल्प ने दो घंटे 19 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 7-5, 6-4 से हरा दिया।

अल्काराज अब तक तीन अलग-अलग ग्रैंडस्लैम चार बार जीत चुके हैं। इनमें दो बार विंबलडन (2023, 2024), एक फ्रेंच ओपन (2024) और एक यूएस ओपन (2022) शामिल हैं। यानी वह कुल मिलाकर चार ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। इसके अलावा पेरिस ओलंपिक में उन्होंने रजत पदक भी जीता था। अल्काराज यूएस ओपन को जीतने के लिए पसंदीदा माने जा रहे थे, लेकिन उन्हें डच प्रतिद्वंद्वी ने शिकस्त दी। अल्काराज पहले सेट में पूरी तरह से आउट ऑफ प्ले दिख रहे थे। जैंडस्कल्प ने उनकी सर्विस दो बार ब्रेक और पॉइंट अर्जित किए। हालांकि, जैंडस्कल्प इतने शानदार थे कि उन्होंने अल्काराज को अपनी सर्विस तोड़ने का एक भी मौका नहीं दिया। यह दर्शाता है कि वह कितना प्रभावशाली थे। जैंडस्कल्प अब तीसरे दौर में यूएसए के जैक ड्रेपर से भिड़ेंगे।

पहले सेट में जैंडस्कल्प पूरी तरह हावी दिखे और 6-1 से अपने नाम किया। दूसरा सेट 5-5 से बराबर रहने के बाद टाई ब्रेक में पहुंचा, जिसे जैंडस्कल्प ने 7-5 से अपने नाम किया। तीसरे सेट में जैंडस्कल्प एकबार फिर शानदार दिखे और 6-4 से जीत हासिल की और मैच भी अपने नाम किया। अल्काराज विंबलडन 2021 के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से शुरुआती दौर में हारकर बाहर हुए हैं। जैंडस्कल्प अपने फर्स्ट सर्व में शानदार दिखे और कुल 63 में से 49 पॉइंट यानी 78 प्रतिशत पॉइंट उन्होंने अपने फर्स्ट सर्व से हासिल किए। उन्होंने 22 स्मैशिंग विनर्स लगाए। अल्काराज ने 21 विनर्स जरूर लगाए, लेकिन साथ ही 27 अनफोर्स्ड एरर भी किए, जो कि निर्णायक साबित हुआ। 

जैंडस्कल्प ने पहले राउंड में शापोवालोव को 6-4, 7-5, 6-4 से हराया था। अल्काराज ने अपने पहले राउंड में ली तू को 6-2, 4-6,6-3, 6-1 से हराया था। अल्काराज का फॉर्म पिछले कुछ समय से खास नहीं रहा है। पेरिस ओलंपिक के फाइनल में नोवाक जोकोविच से हारने के बाद उन्हें सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में ही गेल मोनफिल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। मोनफिल्स ने तीन सेट तक चले इस कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-5), 6-4 से जीत दर्ज की। इस हार के बाद अल्काराज ने अपना गुस्सा रैकेट पर निकाला और उसे कई बार नीचे पटककर तोड़ डाला। सिनासिनाटी ओपन टूर्नामेंट यूएस ओपन की तैयारी के सिलसिले में महत्वपूर्ण माना जाता है।