अयोध्या। अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के शिखर के निर्माण का कार्य अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में  शुरू होगा। मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि राम मंदिर में सबसे बड़ी चुनौती शिखर निर्माण की है। राम मंदिर निर्माण पर नृपेंद्र मिश्र ने कहा प्रथम तल का निर्माण 90% पूरा हो गया। राम दरबार की मूर्ति का मूर्तिकार वासुदेव कामत ने क्ले के डिजाइन का मुआइना किया है। जहां पर इसका निर्माण होना है उस ड्राइंग को मूर्तिकार वासुदेव कामत ने पास कर दिया है। राम दरबार का पत्थर का जो कार्य होना है वह नवंबर तक पूरा हो जाएगा। 2025 में 3 महीने के अंदर राम मंदिर का प्रथम तल व द्वितीय तल का निर्माण और राम दरबार की स्थापना राम सीता लक्ष्मण हनुमान जी इनकी स्थापना भी 2025 के तिमाही में हो जाएगी।
नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि राम मंदिर में सबसे बड़ी चुनौती शिखर निर्माण की है। शिखर के निर्माण के समय जितनी भी क्वालिटी एजेंसियां कार्य कर रही है वह सभी मौजूद रहेंगी। उनके प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। इन लोगों के उपस्थिति में ही शिखर के निर्माण कार्य प्रारंभ होगा।
मंदिर निर्माण के प्रथम तल का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। द्वितीय तल का कार्य चल रहा है प्रथम और द्वितीय तल पर लगभग 29 दरवाजे लगाए जाने हैं। प्रथम तल पर सागौन की लकड़ी के दरवाजों के ऊपर सोने के परत भी चढ़ाई गई है। इसको राम मंदिर के प्रथम तल में लगाया जा चुका है। द्वितीय तल यानी राम दरबार पर भी इन्हीं लड़कियों से दरवाजा का निर्माण कराया जाएगा।