इंग्लैंड के स्टार टेस्ट बल्लेबाज जो रूट ने एक बार फिर कमाल कर दिया है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट में शतक ठोक दिया है. इसी के साथ वह अब दुनिया के फैब 4 में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले वह फैब 4 की सूची में रूट, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के साथ 32 शतकों की बराबरी पर थे. इस फैब 4 में विराट कोहली सबसे निचले पायदान पर हैं और उनके नाम अब तक सिर्फ 29 शतक ही हैं.

रूट ने जड़े जमाकर श्रीलंका को बैकफुट पर धकेला
गुरुवार को रूट जब बैटिंग पर आए थे मैच के 10वें ओवर में ही क्रीज पर आना पड़ा, जब इंग्लिश टीम ने सिर्फ 42 के कुल स्कोर पर अपने 2 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद ओपनर बेन डकिट (40) और हैरी ब्रूक्स (33) रूट का कुछ साथ निभाया. इसके बाद जैमी स्मिथ (21) और क्रिस वॉक्स (6) अपनी पारियां लंबी नहीं कर पाए और इंग्लैंड ने 216 के कुल स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन यहां से रूट को गट एंटकिन्स का साथ मिला, जिनके साथ उन्होंने 92 रनों की साझेदारी करने के दौरान अपना शतक भी पूरा किया.

4 साल पहले सबसे पीछे थे जो रूट
इस पारी के ही दौरान वह टेस्ट क्रिकेट में फैब 4 की लिस्ट के भी बादशाह बन गए. जो रूट ने 4 साल में यह धमाल मचाया है. साल 2020 में फैब 4 के आंकड़े देखें तो तब जो रूट इस फैब 4 में सबसे निचले पायदान पर थे और तब विराट कोहली यहां सबसे आगे थे, जिनके नाम तब 27 शतक थे.

रूट ने ठोके 4 साल में 16 टेस्ट शतक
साल 2020 तक टेस्ट शतकों के मामले में इस फैब 4 में विराट के बाद स्टीव स्मिथ (26 शतक), केन विलियमसन (21 शतक) और जो रूट (सिर्फ 17 शतक) थे. लेकिन इसके बाद रूट ने इन 4 सालों में ऐसी रफ्तार पकड़ी कि उन्होंने अपने दौर के सभी बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है.

रूट के बाद केन विलियमसन की रफ्तार
रूट ने बीते 4 सालों में 16 शतक जमाए हैं, वहीं इस दौरान विराट कोहली सिर्फ 2 शतक ही जमा पाए हैं. जो चौथे पायदान पर हैं. वहीं स्मिथ की बात करें तो उन्होंने इन 4 सालों में 6 शतक और विलियमसन ने 11 शतक जमाए.