पिछले तीन में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले तीन दिन से लगाार बारिश हो रही है.दिल्ली और नोएडा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रातभर बारिश होती रही. दिन में अंधेरा छाया रहा. इसके कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला. बारिश और तेज हवाओं से मौसम में ठंडक हो गई. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड  में भारी से भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया. यूपी में बारिश का असर कम होता दिख रहा है. शनिवार की सुबह मौसम ठंडा रहा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. मॉनसून के कमजोर पड़ने के कारण मौसम की स्थिति बदली है. मौसम विभाग के मुताबिक 16 सिंतबर को भारी बारिश हो सकती है.

आज कैसा रहेगा मौसम

शुक्रवार को लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश रेकार्ड की गई है. वहीं, शनिवार को प्रदेश में कहीं भी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है. राजधानी लखनऊ में भी 14 सितंबर को दिन में धूप निकलने का अनुमान है. अगर धूप निकली तो लोगों को उमस जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, शनिवार सुबह में हल्की हवाओं ने मौसम को सुहाना बनाया हुआ है. नोएडा और गाजियाबाद तक ऐसा ही मौसम बना हुआ है.

इन इलाकों में आज हो सकती है  बारिश

यूपी में मॉनसून की स्थिति कमजोर पड़ती दिख रही है. इसलिए, मौसम में बदलाव होता दिखा है. 14 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बादल गरजने के साथ बारिश हो सकती है. हालांकि, इस दौरान प्रदेश में कहीं भी भारी बारिश होने की अलर्ट नहीं है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक शनिवार से मौसम बदलने के आसार जताए गए हैं. अब गर्मी के बढ़ने की संभावना है. दो दिन बाद प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम रिपोर्ट की मानें तो 16 सितंबर को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर भारी बारिश हो सकती है. यूपी के वेस्ट इलाकों में बारिश होने का अनुमान है. 
 
आइए जानते हैं 13 सितंबर को कहां कितनी बारिश रिकॉर्ड की गई.

लखीमपुर खीरी में सबसे ज्यादा 23.4 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है. मुजफ्फरनगर में 22.8 मिलीमीटर,  बरेली में 11.6 मिलीमीटर, नजीबाबाद में 16 मिलीमीटर,इटावा में 14.6 मिलीमीटर, चुर्क में 11.8 मिलीमीटर, मुरादाबाद में 15.2 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई है. अलीगढ़ में 9.2 मिलीमीटर, आगरा में 3.8 मिलीमीटर,शाहजहांपुर में 2.2 मिलीमीटर, मेरठ में 3.4 मिलीमीटर,  फतेहगढ़ में 5 मिलीमीटर और वाराणसी बीएचयू में 0.2 मिलीमीटर तक बारिश रिकार्ड की गई.
 
13 को जारी हुआ था अलर्ट

यूपी के कई इलाकों में ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी हुआ था. इतना ही नहीं यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के अलर्ट के कारण 12वीं तक के स्कूल में 12 औऱ 13 सितंबर को अवकाश भी घोषित किया गया है. 12 और 13 सितंबर को यूपी के पूर्वी और पश्चिम के कई जिलों में भारी बारिश हुई.उसके बाद 16 सितंबर से दोबारा मौसम यूटर्न ले सकता है.
 
प्रयागराज गंगा और यमुना के जलस्तर

प्रयागराज गंगा और यमुना के जलस्तर में तेज़ी बढ़ोतरी हो रही है. गंगा का पानी लेटे हनुमान मंदिर में पहुंच गया है. बजरंगबली को गंगा जी ने दूसरी बार स्नान कराया है. हनुमान मंदिर के मंहत बलबीर गिरी ने गंगा जी का स्वागत किया. हनुमान मंदिर परिसर में गंगा जी के प्रवेश पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्वागत किया गया. हर हर गंगे और बजरंगबली के जयकारे से मन्दिर परिसर गूंज उठा. अगस्त महीने में भी गंगा जी ने लेटे हनुमान जी को स्नान कराया था.

 पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान

अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस बलिया में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फरनगर में रिकॉर्ड किया गया.