मौसम विभाग की मानें तो यूपी की राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में मौसम बन रहा है लेकिन बारिश नहीं हो रही है। ऐसे में लोग उमस से परेशान हो रहे हैं। गोरखपुर, वाराणसी, बरेली, मेरठ, अलीगढ़ सहित दर्जनों जिलों में दिनभर बादल छाए रहने की संभावना है। बता दें कि यूपी में बारिश के चलते मौसम सुहावना बना हुआ है। तापमान में भी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

आगरा में मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को बादल छाने के साथ वर्षा हो सकती है। बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्सप्रेस शुक्रवार रात सरपट दौड़ी। झमाझम वर्षा हुई। इससे नेशनल हाईवे-19 स्थित रुनकता, सिकंदरा सहित अन्य क्षेत्रों में पानी भर गया। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) मथुरा खंड के अधिकारियों के इंतजाम नाले में डूब गए।

शुक्रवार शाम साढ़े सात बजे से वर्षा शुरू हो गई। कुछ घंटे की बर्षा से एक बार फिर से रुनकता क्षेत्र स्थित हाईवे और सर्विस रोड पर जलभराव हो गया। इससे दो दर्जन से अधिक वाहन बंद हो गए। अन्य वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। नाला में सभी इंतजाम डूब गए।

वहीं बरेली में शनिवार को मौसम साफ होने का अनुमान है। गोरखपुर में शनिवार को छिटपुट बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी से लेकर हल्की वर्षा हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर वर्षा होने का पूर्वानुमान है। कानपुर में हल्के बादल छाए रहेंगे। तेज हवा चलने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

अंबेडकरनगर जिले में आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्व विद्यालय के मौसम विज्ञानी डा.अमरनाथ मिश्र ने कहा कि शनिवार को बादल छाए रहने के आसार हैं। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है। गोंडा में वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. उपेंद्रनाथ सिंह के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। शनिवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। बारिश होने के आसार हैं, इससे तापमान में गिरावट आएगी। धूप होने पर उमस बढ़ सकती है।

सुलतानपुर जिले में आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कुमारगंज के विज्ञानियों के अनुसार शनिवार को बादल छाए रहने व बरसात की संभावना है।

मेरठ में उमस भरी गर्मी ने सताया, शाम को बरसात

मेरठ जनपद के मौसम में अचानक परिवर्तन देखने को मिल रहा है। दिन में उमस भरी गर्मी ने खूब सताया, शाम को बरसात होने के बाद मौसम अनुकूल हो गया। ।मौसम विभाग ने तीन सितंबर तक मौसम के यही तेवर रहेंगे। बागपत में बूंदाबांदी की संभावना है। तापमान में भी कमी आएगी। हवा की तीव्रता 15 से 20 किमी प्रति घंटा रहेगी। आर्द्रता 78 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

वाराणसी में सामान्य तौर पर बादल छाए रह सकते हैं। तापमान लगभग स्थिर रह सकता है। कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है या फुहारें पड़ सकती हैं। मौसम खुशनुमा बना रहने की संभावना है।