न्यूजीलैंड महिला टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने UAE में होने वाले आगामी महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद इस फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। इस मेगा इवेंट का आयोजन पहले बांग्लादेश में होना था लेकिन वहां पर बिगड़े हालात को देखते हुए ICC ने इसे 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक UAE में कराने का फैसला लिया है, जिसका नया शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। न्यूजीलैंड टीम को ग्रुप ए में भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम के साथ जगह मिली है। कीवी महिला टीम अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को भारतीय टीम के खिलाफ होने वाले मुकाबले के साथ करेगी।

वर्कलोड को मैनेज करने के लिए सोफी डिवाइन ने लिया ये फैसला
सोफी डिवाइन ने अब तक महिला T20 इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड टीम के लिए 56 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी को संभाला है। वहीं उन्होंने ये फैसला अपने वर्कलोड को मैनेज करने के लिए लिया है, जिसमें वह वनडे फॉर्मेट में अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप तक टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालना जारी रखेंगी। सोफी ने अपने कप्तानी छोड़ने के फैसले को लेकर कहा कि मुझे दोनों फॉर्मेट में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी करने का मौका मिला जो मेरे लिए काफी सम्मान की बात है। कप्तानी के साथ अतिरिक्त जिम्मेदारी भी आती है, जिसको मैं पूरा एन्जॉय करती हूं, लेकिन कभी-कभी यह चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। T20 कप्तानी से दूर होने से मेरा थोड़ा वर्कलोड कम हो जाएगा, ताकि मैं अपनी भूमिका पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकूं और भविष्य के लिए दूसरे कप्तान को भी तैयारी में मदद करूं।

वर्ल्ड कप के लिए 10 सितंबर को होगा न्यूजीलैंड टीम का ऐलान
वनडे में कप्तानी नहीं छोड़ने के फैसले के पीछे सोफी डिवाइन ने कहा कि मैं अभी वनडे कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हूं। लेकिन मैं हमेशा के लिए नहीं रहूंगी, इसलिए मुझे लगता है कि एक बार में एक फॉर्मेट की कप्तानी से हटने से अगले कप्तान को अपने पैर जमाने का समय मिल जाएगा। 34 साल की सोफी डिवाइन अभी पैर की चोट से उबर रही हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की T20 सीरीज से मैदान पर वापसी कर सकती हैं। वहीं न्यूजीलैंड 10 सितंबर को महिला T20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान करेगी।