ओमान टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज बिलाल खान ने बुधवार को नामीबिया के खिलाफ वनडे प्रारूप में इतिहास रच दिया। 36 साल के बिलाल खान वनडे प्रारूप में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने। उन्‍होंने नामीबिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में एक मेडन सहित 50 रन देकर तीन विकेट झटके।

बिलाल खान ने अपने वनडे करियर के 49वें मैच में सबसे तेज 100 विकेट लेने का कमाल किया। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के प्रमुख तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टार्क और भारत के जसप्रीत बुमराह को पीछे छोड़ा। पता हो कि किसी तेज गेंदबाज द्वारा सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अब बिलाल खान के नाम दर्ज हो गया है।

याद दिला दें कि शाहीन अफरीदी ने अपने करियर के 51वें वनडे मैच में 100 विकेट पूरे किए थे। वहीं, कंगारू पेसर मिचेल स्‍टार्क ने 52वें मैच में 100 विकेट का आंकड़ा पूरा किया था। भारत की तरफ से मोहम्‍मद शमी (56) और जसप्रीत बुमराह (57) ने 100 विकेट का आंकड़ा पार किया था।

संदीप लामिछाने के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

पता हो कि नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने के नाम वनडे प्रारूप में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। लामिछाने ने केवल 42 मैचों में 100 विकेट का आंकड़ा पार किया। वनडे प्रारूप में सबसे तेज 100 विकेट लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर अफगानिस्‍तान के अनुभवी लेग स्पिनर राशिद खान मौजूद हैं। राशिद ने 44 मैचों में 'विकेटों का शतक' पूरा किया था।

ओमान ने जीता मैच

बता दें कि आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्‍ड कप लीग 2 में बुधवार को ओमान और नामीबिया के बीच 17वां मुकाबला खेला गया। डुंडी में खेले गए मुकाबले में नामीबिया ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 196 रन बनाए। जवाब में ओमान ने 5 गेंदें शेष रहते 4 विकेट से मैच जीत लिया।