अपने खट्टे-मीठे स्वाद के लिए मशहूर इमली का इस्तेमाल दुनिया भर में चटनी, सॉस और कई तरह की डिशेज बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में स्वाद जोड़ने के अलावा, इमली में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं? इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर डिहाइड्रेशन से सुरक्षित रखने तक इमली में कई जादुई गुण छिपे हुए हैं, जो सेहत को दुरुस्त करती है। इसके अलावा त्वचा के लिए भी इमली के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

इमली हमारे लिए कैसे फायदेमंद है?

1. शरीर की गर्मी कम करता है: इमली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए एक नेचुरल कूलिंग इफेक्ट का काम करते हैं, जो बाहर की गर्मी से राहत दिलाते हैं। गर्मी में इलमी का शरबत पीने से रैशेज, मुंहासे और फुंसी में भी राहत मिलती है, जो अक्सर शरीर की गर्मी के कारण होता है।

2. डिहाइड्रेशन से बचाता है: इमली शरीर को डिटॉक्स करके गंदगी बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा इमली का शरबत पीने से शरीर में पानी का संतुलन बना रहता है, जिससे बॉडी डिहाइड्रेट होने से बचती है।

3. काले धब्बे कम करता है: गर्मियों में अक्सर त्वचा पर पिगमेंटेशन और काले धब्बों की शिकायत होने लगती है। इसमें इमली आपकी मदद कर सकती है। दरअसल, इमली में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो स्किन को नेचुरली ग्लो करने में मदद करता है।

4. टैन हटाता है: इमली विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स का भंडार है, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को जमा होने से रोकता है। इसके अलावा यह स्किन को शांत करता है और बाहर की चिलचिलाती गर्मी से होने वाली टैनिंग को भी कम कर सकता है।

5. एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है: क्योंकि इमली स्किन को डिहाइड्रेट होने से बचाती है और पीएच लेवल बनाए रखने में मदद करती है। इस कारण स्किन जल्दी से सिकुड़ती नहीं है और उसकी इलास्टिसिटी भी बरकरार रहती है। इससे एजिंग की प्रक्रिया भी धीमी हो सकती है।