नई दिल्‍ली। बीएमडब्‍ल्‍यू की ओर से भारत में नई इलेक्ट्रिक कार i5 M60 xDrive को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च कर दिया गया है। कंपनी की ओर से इस गाड़ी में किस तरह के फीचर्स और रेंज को दिया जा रहा है। इसकी क्‍या कीमत तय की गई है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

BMW i5 M60 xDrive हुई लॉन्‍च

जर्मनी की लग्‍जरी कार निर्माता BMW की ओर से भारत में दमदार मोटर के साथ नई Electric Car i5 M60 xDrive को लॉन्‍च किया गया है। कंपनी की ओर से इसे परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक कार के तौर पर लॉन्‍च किया गया है। जिसके साथ दमदार मोटर और बैटरी को भी दिया जा रहा है।

कैसे हैं फीचर्स

BMW की नई i6 M60 xDrive में इलूमिनेटिड किडनी ग्रिल, एडेप्टिव एलईडी लाइट्स, 20 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, पैनोरमा स्‍काईरूफ, स्‍पोर्ट्स सीट्स, एक्टिव सीट वेंटिलेशन, रेड और ब्‍लू एसेंट्स, हेड-अप डिस्‍प्‍ले, पार्किंग असिस्‍टेंट, डिजिटल की, 12.3 इंस्‍ट्रूमेंट डिस्‍प्‍ले, 14.9 इंच कंट्रोल डिस्‍प्‍ले, 8.5 बीएमडब्‍ल्‍यू ऑपरेटिंग सिस्‍टम, एंबिएंट लाइट, फोर जोन कंट्रोल के साथ ऑटो एसी, 17 स्‍पीकर के साथ ऑडियो सिस्‍टम, पीडीसी, एयरबैग, एबीएस, ब्रेक असिस्‍ट, सीबीसी, क्रैश सेंसर, डीएससी, डीटीसी, टीपीएमएस जैसे कई फीचर्स को दिया जा रहा है।

कितनी दमदार मोटर और बैटरी

कंपनी की ओर से नई इलेक्ट्रिक कार में 83.9 kWh की क्षमता की बैटरी को दिया गया है। जिसे फुल चार्ज करने के बाद 516 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है। इसमें ड्यूल मोटर ऑल व्‍हील ड्राइव सेटअप दिया गया है। इसमें लगी दोनों मोटर से 601 हॉर्स पावर और 795 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसे सिर्फ 3.8 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर की स्‍पीड से चलाया जा सकता है। इसकी टॉप स्‍पीड 230 किलोमीटर प्रति घंंटा तक है। गाड़ी के साथ 11 किलोवाट की क्षमता का चार्जर दिया जा रहा है।

कंपनी के अधिकारियों ने कही यह बात

बीएमडब्‍ल्‍यू इंंडिया के अध्‍यक्ष विक्रम पाहवा ने कहा कि पहली बीएमडब्ल्यू i5 M60 xDrive के साथ, आप पूरी तरह से इलेक्ट्रिक अनुभव से कम कुछ भी उम्मीद नहीं कर सकते। यह सबसे स्पोर्टी एक्जीक्यूटिव सेडान - '5', 'एम' के एड्रेनालाईन से भरे प्रदर्शन और 'आई' की स्थिरता की आठ पीढ़ियों की विरासत को एक साथ लाती है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया की छठी इलेक्ट्रिक पेशकश के रूप में, बीएमडब्ल्यू i5 M60 xDrive भारतीय लक्जरी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में हमारे नेतृत्व को और मजबूत करेगा। अपने प्रदर्शन के साथ जो आधुनिक युग के लिए उत्साह को परिभाषित करता है, यह एक बेहतरीन कार है।

कितनी है कीमत

कंपनी की ओर से i5 M60 xDrive की एक्‍स शोरूम कीमत 1.19 करोड़ रुपये रखी गई है। इसे दो साल की अनलिमिटेड वारंटी के साथ ऑफर किया गया है। गाड़ी की बैटरी पर कंपनी की ओर से आठ साल या 1.60 लाख किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है।