राज्य की सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों (नेशनल हाईवे) में बदलने में आम तौर पर एक औपचारिक प्रक्रिया शामिल होती है। जिसके लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच सहयोग की जरूरत होती है।

राज्य सड़कों को बार-बार सुस्थापित सिद्धांतों के आधार पर नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में मान्यता हासिल करने के लिए इन राज्य सड़कों, जिन्हें राज्य राजमार्ग (स्टेट हाईवे) के रूप में भी जाना जाता है, को एक निश्चित मापदंड को पूरा करना होगा।

राज्य सड़क नेशनल हाईवे में कैसे बदलती है?

राज्य सरकार को उन राज्य सड़कों की पहचान करनी चाहिए जिन्हें राष्ट्रीय संपर्क, क्षेत्रीय विकास या रणनीतिक महत्व के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इन सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करना चाहिए। राज्य सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग में बदलने से पहले, रूपांतरण के आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक असर का आकलन करने के लिए एक कॉम्पीहेंसिव फीजिबिलिटी स्टडी (व्यापक 
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, नए नेशनल हाईवे का एलान करने के लिए राज्य सड़कों के मानदंडों में नीचे दिए गए बिंदुओं में से कुछ शामिल हो सकते हैं:
राज्य सड़कें जो प्रधान मंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान (एनएमपी) के अनुरूप चलती हैं और देश की लंबाई/चौड़ाई (उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम दिशा) से होकर गुजरती हैं।
पड़ोसी देशों, राष्ट्रीय राजधानियों के साथ राज्यों की राजधानियों / परस्पर राज्य की राजधानियों, प्रमुख बंदरगाहों, गैर- प्रमुख बंदरगाहों, बड़े औद्योगिक केंद्रों या पर्यटन केंद्रों को जोड़ना।
पहाड़ी और दुर्गम क्षेत्रों में जरूरी रणनीतिक जरूरतों वाली सड़कें।

मुख्य सड़कें जो यात्रा की दूरी में उल्लेखनीय कमी लाने और पर्याप्त आर्थिक विकास हासिल करने में सक्षम बनाती हैं।
बड़े पिछड़े क्षेत्रों और पहाड़ी क्षेत्रों को खोलने में मदद करने वाली सड़कें।
100 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग ग्रिड को हासिल करने में योगदान देने वाली सड़कें।

भारत में राज्य राजमार्गों को राष्ट्रीय राजमार्गों में बदलना क्यों महत्वपूर्ण है?

संपर्क

राष्ट्रीय राजमार्ग देश के विभिन्न हिस्सों को जोड़ने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय विकास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में बदलकर, सरकार का लक्ष्य राज्यों और क्षेत्रों के बीच संपर्क को बेहतर बनाना है। जिससे माल और लोगों की आवाजाही ज्यादा कुशल और आसान हो सके।

राष्ट्रीय रक्षा


राष्ट्रीय राजमार्ग अक्सर आपात स्थितियों या संघर्ष के समय सैन्य रसद और सैनिकों की आवाजाही के लिए रणनीतिक मार्गों के रूप में काम करते हैं। राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में अपग्रेड करने से सीमावर्ती क्षेत्रों और दूरस्थ क्षेत्रों को बेहतर संपर्क प्रदान करके देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाया जा सकता है।

आर्थिक विकास

राष्ट्रीय राजमार्ग व्यापार और वाणिज्य के लिए महत्वपूर्ण गलियारों के रूप में कार्य करते हैं। और राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में बदलकर, सरकार का लक्ष्य वस्तुओं और सेवाओं के परिवहन को सुविधाजनक बनाना है। जो देश के विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दे सकता है और निवेश को आकर्षित कर सकता है।

बुनियादी ढांचा विकास

रूपांतरण में आम तौर पर व्यापक बुनियादी ढांचा विकास शामिल होता है। जिसमें सड़क चौड़ीकरण, सड़क की सतह की गुणवत्ता में सुधार, और पुलों और फ्लाईओवरों का निर्माण शामिल है। ये अपग्रेड सड़क सुरक्षा और देश में समग्र बुनियादी ढांचा मानकों को बढ़ाते हैं।

निवेश और वित्त पोषण

राज्य सड़कों की तुलना में राष्ट्रीय राजमार्गों को अक्सर केंद्र सरकार से ज्यादा मात्रा में धन और निवेश हासिल होता है। राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में बदलने से, सड़कें अतिरिक्त धन हासिल करने के लिए पात्र हो जाती हैं। जिसका इस्तेमाल रखरखाव और आगे के विकास के लिए किया जा सकता है।

यात्रा क्षमता

आम तौर पर राज्य सड़कों की तुलना में राष्ट्रीय राजमार्गों का बेहतर रखरखाव होता है। और उनमें विश्राम क्षेत्र, सर्विस स्टेशन और उचित संकेत जैसी ज्यादा सुविधाएं होती हैं। राज्य सड़कों की गुणवत्ता को राष्ट्रीय राजमार्ग मानकों के अनुसार सुधारने से यात्रा क्षमता बढ़ सकती है और यात्रा करने वालों के लिए यात्रा का समय कम हो सकता है।

क्षेत्रीय विकास

राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में अपग्रेड करने से आसपास के क्षेत्रों का विकास हो सकता है। क्योंकि बेहतर परिवहन बुनियादी ढांचा व्यवसायों, उद्योगों और अन्य आर्थिक गतिविधियों को आकर्षित करता है। यह बदले में, क्षेत्रीय असमानताओं को कम कर सकता है और पूरे देश में संतुलित विकास में योगदान दे सकता है।

सुरक्षा और दुर्घटनाओं में कमी 

राष्ट्रीय राजमार्गों पर अक्सर सख्त सुरक्षा नियम होते हैं और उनका ज्यादा व्यापक रखरखाव किया जाता है। राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में बदलने से सड़कें सुरक्षित हो सकती हैं और दुर्घटनाओं की संख्या कम हो सकती है। जिससे सभी सड़क यूजर्स के लिए यात्रा सुरक्षित हो सकती है।

इसलिए भारतीय सरकार द्वारा राज्य सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में बदलने से कई फायदे हैं। यह देश के परिवहन नेटवर्क को बेहतर बनाने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और अपने नागरिकों के लिए बेहतर संपर्क और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक रणनीतिक कदम है।