बहराइच: बहराइच में बुलडोजर के खौफ से बीत रहे दिन, महराजगंज में पसरा सन्नाटा। बहराइच के महसी तहसील के महराजगंज कस्बे में रविवार को पूरा दिन बुलडोजर की कार्रवाई के खौफ में बीता। लोग दिनभर बुलडोजर की कार्रवाई की आशंका से डरे रहे हालांकि प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की। शनिवार को जहां लोग खुद ही दुकान और मकान तोड़ते नजर आए तो रविवार को भी यह सिलसिला जारी रहा। 

13 अक्टूबर को दुर्गा पूजा के दौरान रामगोपाल मिश्रा पर पथराव और हत्या की घटना के बाद महराजगंज कस्बे में अभी भी सन्नाटा पसरा है। मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद समेत 23 लोगों के मकानों पर ध्वस्तीकरण नोटिस पारित किए गए थे जिसके बाद कस्बे में दहशत का माहौल था। हालांकि पिछले दो दिनों में कुछ स्थितियां बदली हैं और लोगों की दुकानें खुलने लगी हैं। रविवार को महराजगंज कस्बे के मुख्य बाजार में कई दुकानें बंद रहीं। यही हाल कस्बे के अंदर गलियों में स्थित बाजार का रहा। महराजगंज कस्बे के अलावा आसपास के बाजारों में भी चहल-पहल बढ़ गई हैः

महराजगंज में हुई घटना के बाद रामपुरवा, खैरीघाट, राजीचौराहा, भगवानपुर चौराहा आदि बाजार भी प्रभावित हुए थे। लेकिन अब यहां स्थिति लगभग सामान्य हो गई है। रविवार को सभी बाजारों में काफी चहल-पहल रही। बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ी और लोगों ने आम दिनों की तरह खरीदारी की। चाय की दुकानों और होटलों पर भी काफी चहल-पहल रही।

प्रशासन पर पक्षपात का भी लग रहा आरोप

लोक निर्माण विभाग ने कस्बे में 23 मकानों पर अतिक्रमण बताते हुए नोटिस चिपकाए हैं। इसको लेकर लोग पक्षपात का भी आरोप लगा रहे हैं। कस्बा निवासी मोहम्मद शकील ने आरोप लगाया कि सिर्फ 23 लोगों के मकानों पर नोटिस पास किए गए हैं, जबकि महराजगंज कस्बे में ही सौ से अधिक मकान ऐसे बने हैं, जो पीडब्ल्यूडी विभाग के मानकों के विपरीत हैं। पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता अनुपम कुमार ने बताया कि मुख्य बिंदु से एक तरफ 60 फीट और दूसरी तरफ 60 फीट का रोड एरिया है। 120 फीट के अंदर सभी निर्माण अवैध हैं।

महराजगंज हिंसा पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर गिरफ्तार

महराजगंज कस्बे में हुई हिंसा को लेकर एक युवक ने एक समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। फखरपुर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई की। कोतवाली देहात के अरई खुर्द गांव निवासी जमुना प्रसाद की ओर से दर्ज कराई गई एफआईआर के मुताबिक फखरपुर थाने के बिजवापुर निवासी सरफुद्दीन सिद्दीकी ने सोशल मीडिया पर सौहार्द बिगाड़ते हुए आपत्तिजनक पोस्ट किया है। पोस्ट में उसने चेतावनी भरे लहजे में टिप्पणी कर महराजगंज में हुई हिंसा को लेकर एक समुदाय को भड़काने की कोशिश की है। इंस्पेक्टर फखरपुर अभिनव प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।