मॉस्को । रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रेमलिन में अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ मुलाकात के दौरान कहा कि उनका देश हर समय बातचीत के लिए तैयार है। पुतिन ने सोमवार को चीन की यूक्रेन संकट को हल करने की योजना के जवाब में यह टिप्पणी की। मीडिया के अनुसार  फरवरी में चीन द्वारा रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से योजना जारी की गई थी। हालांकि, अमेरिका ने इसके खिलाफ आगाह किया था।
ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के हवाले से कहा कि चीन या किसी अन्य देश द्वारा समर्थित रूस द्वारा अपनी शर्तों पर युद्ध को रोकने के लिए दुनिया को किसी भी सामरिक कदम से मूर्ख नहीं बनना चाहिए। मीडिया के अनुसार सोमवार को दोनों नेताओं के बीच साढ़े चार घंटे तक बातचीत चली। औपचारिक बैठक मंगलवार को होने की उम्मीद है।
वहीं सीएनएन ने बताया कि पुतिन को अपना प्रिय मित्र कहने वाले शी ने अपने रूसी समकक्ष की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में देश में उल्लेखनीय विकास हुआ है। मीडिया के अनुसार दोनों पक्षों ने यूक्रेन मुद्दे पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मालूम हो कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इन दिनों रूस की यात्रा पर हैं। युद्ध के कारण अलग-थलग पड़े पुतिन के साथ जिनपिंग की इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है।
गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच एक साल से युद्ध चल रहा है। युद्ध में न तो रूस पीछे हटने को राजी है और न ही यूक्रेन रूस के सामने घुटने टेकने को तैयार है। जहां एक तरफ पश्चिमी देश यूक्रेन की मदद कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पश्चिमी देशों द्वारा कड़े प्रतिबंध झेल रहे रूसी नेता पुतिन अलग-थलग पड़ गए हैं, लेकिन इसके बाद भी रूस लगातार यूक्रेन पर बमबारी कर रहा है।