2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी। इस बीच दुनिया की सबसे महंगी लीग के पहले सीजन में पाकिस्तान की टीम के खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लिया था, लेकिन 2008 के बाद अगले 15 सीजन तक राजनीतिक मतभेदों के कारण पाकिस्तानी क्रिकटर्स को लीग में खेलने की इजाजत नहीं है।

IPL में पाकिस्तानी खिलाड़ी- 

इस बीच पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान की टीम टी20 फॉर्मेट का एक मजबूत हिस्सा बनकर उभरी है। पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर और टॉम मूडी ने आईपीएल में पाकिस्तान खिलाड़ियों को लेकर अपनी पसंद जाहिर की है। उन्होंनें आईपीएल के लिए पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शादाब खान को किसी एक फ्रेंचाइजी द्वारा चुने जाने का समर्थन किया है।

टी20 में पाक के पास कई ऑप्शन-

टॉम मूडी ने तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को अपनी पहली पसंद बताया है। मूडी ने कहा कि शाहीन अफरीदी, बाबर आजम, रिजवान और शादाब खान पाकिस्तान के टॉप खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान के पास टी 20 फॉर्मेट के लिए कई शानदार आप्शन हैं।

टी20 की मजबूत टीम पाकिस्तान- 

दूसरी ओर मांजरेकर ने शामिल करने के लिए दो अन्य पाकिस्तानी सितारों का नाम लिया है। उन्होंने महसूस किया कि हारिस रऊफ अपनी डेथ-बॉलिंग के कारण पसंदीदा खिलाड़ी के रूप में उभर सकते हैं जबकि सलामी बल्लेबाज फखर जमान भी लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।

बाबर और रिजवान चिंता का विषय-

मांजरेकर ने कहा कि हारिस रऊफ डेथ ओवरों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। मैं उनके बल्लेबाजों से ज्यादा उनके गेंदबाजों के बारे में सोचता हूं, लेकिन कुछ टीमों के लिए फखर जमान एक दिलचस्प ऑप्शन होंगे। उन्होंने कहा कि बाबर और रिजवान कि एंकर स्टाइल बल्लेबाजी पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जब दोनों साथ बल्लेबाजी करते हैं तो मैं कभी-कभी चिंतित हो जाता हूं।

2008 आईपीएल में थे पाकिस्तान- 

2008 में ही पाकिस्तान के खिलाड़ियों को आईपीएल सीजन का हिस्सा बनने की अनुमति दी गई थी। कामरान अकमल, यूनुस खान और सोहेल तनवीर विजयी राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे। इसके अलावा शाहिद अफरीदी, मोहम्मद हफीज, सलमान बट और शोएब अख्तर ने भी लीग में हिस्सा लिया था।