वाशिंगटन । दुनिया भर के फिल्म प्रेमी 95वें अकादमी पुरस्कार के लिए कमर कस रहे हैं, जो 13 मार्च को होने वाला है। जबकि भारत की प्रविष्टि आरआरआर नातू नातू के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत नामांकन में चल रही है, एवरीवेयर एवरीवेयर ऑल एट वंस ग्यारह नामांकन के साथ सबसे आगे है। ऑस्कर 2023 रविवार, 12 मार्च को लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में हो रहा है। भारत में, प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह का प्रसारण 13 मार्च की सुबह 5.30 बजे किया जाएगा। भारत में दर्शकों के लिए अवॉर्ड शो की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी+हॉटस्टार पर की जाएगी। 
यह भारत के लिए एक बड़ा क्षण है, क्योंकि एसएस राजामौली की मैग्नम ओपस आरआरआर इस साल ऑस्कर की दौड़ में है। आरआरआर को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में नातू नातु के लिए ऑस्कर नामांकन मिला है। श्रेणी में अन्य नामांकितों में अप्लॉज (टेल इट लाइक अ वुमन), होल्ड माय हैंड (टॉप गन मेवरिक), लिफ्ट मी अप (ब्लैक पैंथर वाकांडा फॉरएवर) और दिस इज ए लाइफ (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स) शामिल हैं। आरआरआर एक पीरियड ड्रामा है जिसमें जूनियर एनटीआर और राम चरण को क्रमश: आदिवासी नेता कोमाराम भीम और बहादुर अल्लूरी सीताराम राजू के रूप में दिखाया गया है। काल्पनिक गाथा ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ उनकी लड़ाई का जश्न मनाती है। यह फिल्म आलिया भट्ट की टॉलीवुड डेब्यू का प्रतीक है। कलाकारों की टुकड़ी में अजय देवगन,श्रिया सरन, समुथिरकानी, रे स्टीवेन्सन, मकरंद देशपांडे और ओलिविया मॉरिस शामिल हैं। इसका संगीत एमएम कीरावनी ने तैयार किया है।
बालीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ऑस्कर 2023 में प्रस्तुतकर्ताओं में से एक हैं। अभिनेत्री एमिली ब्लंट, सैमुअल एल जैक्सन, ड्वेन जॉनसन, माइकल बी जॉर्डन, जेनेल मोने, जो सलदाना, जेनिफर कोनेली, रिज अहमद और मेलिसा मैककार्थी की पसंद में शामिल होंगी।