वाराणसी: यूपी के वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर मामले को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है, जहां चार महिलाएं अपनी याचिका लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर मांग की है कि बनारस के ज्ञानवापी परिसर से जुड़े 15 मामलों को इलाहाबाद हाईकोर्ट में ट्रांसफर किया जाए. इसके साथ ही याचिकाकर्ता महिलाएं ज्ञानवापी में दर्शन और पूजा करने का अधिकार मांग रही हैं.

वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर से जुड़े करीब 15 मामले जिला न्यायालय और सिविल जज की कोर्ट में लंबित हैं. इसमें 9 मामले जिला न्यायालय और 6 मामले सिविल जज की कोर्ट में लंबित हैं. इन मामलों को इलाहाबाद हाईकोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की गई है. ताकि सभी मामले एक साथ एक ही जगह पर चलें. महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि इन मामलों को इलाहाबाद हाईकोर्ट में ट्रांसफर किया जाए. इसके साथ ही अन्य मांगें भी की गई हैं.


आस्था से जुड़े मामले
ज्ञानवापी परिसर में दर्शन, पूजन से जुड़े मामले वाराणसी की निचली अदालत में लंबित हैं. दावा किया गया कि विश्वेश्वर का मूल मंदिर विवादित परिसर में था। इससे संबंधित 15 मामले बनारस की निचली अदालत में लंबित हैं। याचिकाकर्ता लक्ष्मी देवी और तीन अन्य महिलाओं ने अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन के माध्यम से याचिका दायर कर कहा कि सिविल जज सीनियर डिवीजन और जिला जज की अदालत में लंबित मामलों में कानून के महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल हैं, जिनका फैसला हाईकोर्ट को ही करना चाहिए।