भारतीय मीडिया मुगल शिबाशीष सरकार द्वारा पिछले साल लॉन्च की गई विशेष प्रयोजन अधिग्रहण कंपनी (SPAC) इंटरनेशनल मीडिया एक्विजिशन कॉर्प ने रिसी एंटरटेनमेंट और रिलायंस एंटरटेनमेंट स्टूडियोज को खरीद लिया है।दोनों कंपनियों के लिए 140 मिलियन डॉलर का सौदा हुआ है। सौदे के तहत कुल 102 मिलियन डॉलर नकद और 38 मिलियन डॉलर निवेश के रूप में दिया जाएगा। इस सौदे के साथ ही रिलायंस एंटरटेनमेंट के पूर्व सीईओ शिबाशीष को अपने कई पूर्व सहयोगियों के साथ फिर से जुड़ने का मौका मिलेगा,जो SPAC की स्थापना के बाद उनसे अलग हो गए थे। SPAC को इंटरनेशनल मीडिया एक्विजिशन कॉर्प ने पिछले साल कई हाई-प्रोफाइल भारतीय मनोरंजन हस्तियों और मीडिया कंपनियों के सहयोग से नैस्डैक पर लॉन्च किया था। नैस्डैक न्यूयॉर्क शहर में स्थित एक अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज है।

इस महीने की शुरुआत में की गई एक SEC फाइलिंग के मुताबिक, आईएमएक्यू ने संयुक्त रूप से रिसी और रिलायंस स्टूडियोज कंपनी का 100 फीसदी अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है। समझौते के तहत नकद भुगतान के लिए तय की गई कुल 102 मिलियन डॉलर की राशि चार चरणों में पूरा होगी जबकि 38 मिलियन डॉलर की राशि इक्विटी पूंजी निवेश से आएगा।

इसी के साथ शिबाशीष सरकार पांच निदेशकों के बोर्ड के साथ इस सौदे से उभरने वाली कंपनी की सीईओ बन जाएंगे। इनमें से तीन निदेशक आईएमएक्यू द्वारा और दो संयुक्त रूप से रिसी और/या रिलायंस स्टूडियोज से नामित किए जाएंगे।SPAC प्रभावी रूप से एक ऐसी कंपनी है जो केवल मौजूदा कंपनियों को खरीदने के लिए पूंजी जुटाती है और उन्हें पारंपरिक आईपीओ के विकल्प के रूप में देखा जाता है।