सनातन धर्म ज्योतिष शास्त्र का बेहद खास महत्व होता है. इसमें इंसान के जीवन से संबंधित सभी परेशानियों का वर्णन भी किया गया है. अक्सर आपने देखा होगा वर्तमान समय में लोग कर्ज से परेशान रहते हैं. कर्ज से मुक्ति पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं. ऐसी स्थिति में ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय बेहद फलदाई साबित होते हैं. तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि अगर आप अधिक मेहनत कर रहे हैं उसके बावजूद आपको कोई खास सफलता नहीं मिल रही है और कर्ज से परेशान हैं, तो फिर कौन सा उपाय करें. जिसके द्वारा आप कर्ज को खत्म कर सकते हैं. .

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि कई बार लोग कर्म अच्छा करते हैं, लेकिन उन्हें अच्छा फल नहीं प्राप्त होता. हमेशा वह कर्ज से परेशान रहते हैं. ऐसी स्थिति में कर्ज से छुटकारा पाने के लिए उन्हें शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करना चाहिए. इस दिन काले कुत्ते को सरसों के तेल लगी रोटी खिलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है इस उपाय को करने से कर्ज खत्म हो जाता है.

इसके साथ ही शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है. माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. इस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा आराधना करनी चाहिए. उन्हें हल्दी की गांठ अर्पित करनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से धन लाभ होता है.

इसके अलावा कर्ज को खत्म करने के लिए प्रत्येक शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद एक नारियल पर धागा लपेटना चाहिए और इसे बहते हुए पानी में प्रवाहित करना चाहिए. ऐसा करने से जल्द कर्ज से मुक्ति मिलती है और धन की प्राप्ति होती है. इसके अलावा पानी के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप बेहद फलदाई माना जाता है.

महामृत्युंजय मंत्र

ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृ त्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ.