भोपाल ।   साेमवार को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित मध्यप्रदेश के 20 जिलों में आज भी बारिश होने की मौसम विभाग ने संभावनाएं व्यक्त की है। वहीं, गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना भी है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 9 मार्च तक मौसम ऐसा ही रहेगा। होली पर बारिश होने की संभावनाएं है। इसके बाद मौसम में बदलाव होने के आसार हैं। वहीं प्रदेश अधिकतम जिलों में न्यूनतम तापमान में कमी आई है। भोपाल में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटों में 3.3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। इसी तरह ग्वालियर में 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है, यहां 1 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 15.5 डिग्री सेल्सियस यहां 2.2 और इंदौर में 19 डिग्री सेल्सियस रहा, यहां पर 0.5 डिग्री सेल्सियस में कमी आई है।

इधर बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के 20 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इनमें भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले शामिल हैं। उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। साथ में दक्षिण-पश्चिम हवाएं मध्यप्रदेश में पहुंच रही हैं। इससे अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं। मौसम बदलने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म है। वहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाएं आ रही हैं। दोनों के मिलने से मध्य भारत में बादल में बन रहे हैं।

आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम

प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होगी। हमारे यहां अरब सागर से होती हुई आ रही हवा नमी ला रही है। इस वजह से गरज चमक वाले बादल बने और बारिश हुई। भोपाल में 6, 7, 8 और 9 मार्च को बारिश के आसार हैं। 7 मार्च को तेज बारिश के आसार जताए हैं।