गांधी नगर। गुजरात सरकार द्वारा एक परिपत्र जारी किया गया है, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि बौद्ध धर्म को एक अलग धर्म माना जाना चाहिए और यदि कोई हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म में परिवर्तित होना चाहता है तो उसे गुजरात स्वतंत्रता अधिनियम  2003 के प्रावधानों के तहत संबंधित जिला मजिस्ट्रेट की पूर्व अनुमति लेनी होगी।

गृह विभाग द्वारा 8 अप्रैल को परिपत्र जारी किया गया था जब यह देखा गया कि बौद्ध धर्म में परिवर्तन की मांग करने वाली याचिकाओं पर नियमों के अनुसार कार्रवाई नहीं की जा रही थी।

मनमाने ढंंग से हो रही थी व्‍याख्‍या

उप सचिव (गृह) विजय बधेका द्वारा हस्ताक्षरित परिपत्र में कहा गया है कि यह देखा गया है कि जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय गुजरात धर्म स्वतंत्रता अधिनियम की मनमाने ढंग से व्याख्या कर रहे हैं।

यह भी देखा गया है कि हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म में परिवर्तित होने की अनुमति मांगने वाले आवेदनों में उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा कभी-कभी आवेदकों और स्वायत्त निकायों से अनुरोध प्राप्त होते हैं कि हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म में परिवर्तन के लिए पूर्व अनुमति की आवश्यकता नहीं है।

परिपत्र में आगे कहा गया है कि ऐसे मामलों में जहां पूर्व अनुमति के लिए आवेदन दायर किए जाते हैं, संबंधित कार्यालय ऐसे आवेदनों का निपटान करते हैं और कहते हैं कि सिख धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म संविधान के अनुच्छेद 25 (2) के तहत हिंदू धर्म में शामिल हैं और इसलिए आवेदक को इसकी आवश्यकता नहीं है कि वे धर्मांतरण के लिए अनुमति ले।

निर्धारित प्रारूप में जिला मजिस्ट्रेट को देनी होगी सूचना

यह संभव है कि कानूनी प्रावधानों के पर्याप्त अध्ययन के बिना धार्मिक रूपांतरण जैसे संवेदनशील विषय पर याचिकाकर्ताओं को दिए गए जवाबों के परिणामस्वरूप न्यायिक मुकदमेबाजी हो सकती है।

परिपत्र में उल्लेख किया गया है कि "गुजरात स्वतंत्रता अधिनियम के संबंध में, बौद्ध धर्म को एक अलग धर्म के रूप में माना जाएगा"।

अधिनियम के अनुसार, जो व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को हिंदू धर्म से बौद्ध धर्म/सिख धर्म/जैन धर्म में परिवर्तित कर रहा है, उसे निर्धारित प्रारूप में जिला मजिस्ट्रेट की पूर्व अनुमति लेनी होगी। साथ ही धर्म परिवर्तन करने वाले व्यक्ति को निर्धारित प्रारूप में जिला मजिस्ट्रेट को सूचना देनी होगी।