अहमदाबाद। कांग्रेस से इस्‍तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए रोहन गुप्‍ता वाली अहमदाबाद पूर्व सीट से अब गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष हिम्‍मत सिंह चुनाव लडेंगे। कांग्रेस ने राजपूत समाज के साथ विवाद में फंसे केंद्रीय मंत्री परशोत्‍तम रुपाला के खिलाफ पूर्व नेता विपक्ष परेश धनाणी को टिकट दिया है।

कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम के पूर्व चैयरमेन एवं पूर्व प्रवक्‍ता रोहन गुपता ने गत दिनों अहमदाबाद पूर्व से नाम घोषित होने के बाद पिता की बीमारी के बहाने चुनाव नहीं लड़ने की बात कही थी। इसके बाद उन्‍होंने कांग्रेस से भी इस्‍तीफा दे दिया तथा भाजपा में शामिल हो गये। अब कांग्रेस ने अहमदाबाद पूर्व से पार्टी के प्रदेश कार्यकारी अध्‍यक्ष हिम्‍मत सिंह पटेल को प्रत्‍याशी घोषित किया है।

पिछला विधानसभा चुनाव हार गए थे हिम्‍मत सिंह

हिम्‍मत सिंह गत विधानसभा चुनाव बापूनगर सीट से हार गये थे। रोहन के पिता राजकुमार गुप्ता हिम्‍मत सिंह पटेल के अच्‍छे मित्र हैं और रोहन आमतौर पर उन्‍हें हिम्‍मत अंकल ही पुकारा करते हैं। कांग्रेस प्रवक्‍ता हेमांग रावल की मानें तो रोहन कांग्रेस के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं शक्ति सिंह गोहिल को शक्ति अंकल, पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी को भरत अंकल व पूर्व नेता विपक्ष अर्जुन मोढवाडिया को अर्जुन अंकल कहकर ही संबोधित करते हैं।

करीब दो दशक बाद दोनों नेता एक बार फिर आमने-सामने

कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री परशोत्‍तम रुपाला के खिलाफ पूर्व नेता विपक्ष परेश धनाणी को मैदान में उतारा है, करीब दो दशक बाद दोनों नेता एक बार फिर आमने सामने होंगे। अमरेली विधानसभा सीट पर इन दोनों नेताओं का वर्ष 2007 के चुनाव में आमना सामना हो चुका है, इस चुनाव में रुपाला की हार हुई थी।

ओबीसी मत बैंक को लुभाने का प्रयास

इसके अलावा पार्टी ने उत्‍तर गुजरात में एक और ठाकोर नेता को टिकट देकर ओबीसी मत बैंक को लुभाने का प्रयास किया है। पार्टी ने मेहसाणा से रामजी ठाकोर को टिकट दिया जबकि बनासकांठा से विधायक गेनीबेन ठाकोर व पाटण से पूर्व विधायक चंदनजी ठाकोर पहले से मैदान में हैं। पार्टी ने नवसारी से नैषध देसाई को टिकट दिया है।

मोढवाडिया की जगह ओडेदरा

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा की 5 सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी प्रत्‍याशी घोषित कर दिये हैं। कांग्रेस विधायक पद से इस्‍तीफा देकर अर्जुन मोढवाडिया भाजपा में शामिल हो गये, कांग्रेस ने पोरबंदर सीट पर उनके स्‍थान पर राजूभाई ओडेदरा को मैदान में उतारा है। इसके अलावा वीजापुर सीट पर दिनेश पटेल, माणावदर सीट पर हरीभाई कांसगरा, खंभात में महेंद्र सिंह तथा वाघोडिया सीट पर कनुभाई गोहिल को मैदान में उतारा है। इन पांचों सीट के विधायक इस्‍तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गये थे, भाजपा ने दलबदल कर आए इन पांचों नेताओं को टिकट दिया है।