मुरैना ।   जीवाजी विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में नकल होना जिले में आम बात हो गई है। यहां नकल परीक्षार्थी खुल्लम खुल्ला करते और जिनकी परीक्षाओं में ड्यूटी लगी हुई है वह भी इनको संरक्षण दिए हुए हैं। बात अधिकारियों की करें तो कॉलेज संचालक अपने मन माफिक एग्जाम सेंटर फिक्स करते हैं और नकल कराते हैं। वहीं विद्यार्थी भी इस काम में पीछे नहीं हटते। जमकर नकल करते हैं। बता दें कि परीक्षार्थी अपनी 20 प्रश्न गाइड लेकर जाते हैं और उसी में से नकल करते हैं। इससे पहले भी कई बार वीडियो सामने आए हैं, लेकिन प्रशासन कोई भी कार्रवाई नहीं करता है। जब वीडियो वायरल हो जाते हैं तो प्रशासन भी जाग उठता है। यह वायरल वीडियो शिवम कॉलेज पोरसा के परीक्षा सेंटर का बताया जा रहा है, जिसमें यह नकल चल रही है। इससे पहले भी कई नकल के वीडियो सामने आए हैं। इसके साथ ही जीवाजी विश्वविद्यालय की चेकिंग टीम पर सवाल खड़े होते हैं। 

कैसे करते हैं नकल

बता दें कि छात्र अपने साथ 20 प्रश्न की गाइड लेकर आते हैं। इन परीक्षार्थियों को 20 प्रश्न अंदर ले जाने से कोई रोकता नहीं है। सारा सिस्टम पहले से ही कॉलेज संचालक द्वारा सेट कर लिया जाता है। जब अंदर परीक्षार्थी गाइड लेकर चले जाते हैं तो वे जिन लोगों की ड्यूटी नकल रोकने के लिए लगाई गई है उनके सामने ही नकल करते हैं।

क्या है परीक्षा का समय

यह परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलती है और परीक्षार्थी ड्यूटी स्टाफ से सामने ही नकल करते हैं। इस पूरे मामले में पूरा सिस्टम लिप्त दिखाई देता है। मुरैना एडीएम ने कहा कि इस संबंध में मुझे शिकायत प्राप्त हुई है और मेरे ख्याल से बीए बीएससी की परीक्षाएं हो रही हैं। वायरल वीडियो मैंने भी देखा है। संभव है ऐसा हो रहा होगा। हम और अधिक जानकारी लेकर आपको शेयर करेंगे। इसमें जिला प्रशासन मॉनिटरिंग करेगा, इसमें जो भी जानकारी है हम दूसरे प्रशासनिक अधिकारी से शेयर करेंगे और जरूरत पड़ी में तो मैं खुद भी वहां जाऊंगा।