घर का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद वास्तु के अनुसार चीजों को अरेंज करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में पारिवारिक कलह, आर्थिक नुकसान और मानसिक अशांति, घर को धीरे-धीरे नर्क में तब्दील करने लगती है. ऐसे में आज हम आपको शास्त्रों में वर्णित कुछ ऐसे सरल उपाय बताने वाले हैं, जिसका प्रयोग कर भारी से भारी वस्तु दोष से छुटकारा पाया जा सकता है. बीएचयू और दरभंगा जैसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों से ज्योतिषशास्त्र में डबल एमए और एमएड की पढ़ाई पूरी करने वाले आचार्य शिवेन्द्र पांडे ने वास्तु रत्नाकर जैसे शास्त्रों के अनुसार वास्तु दोष के निवारण हेतु कुछ बेहद सटीक उपाय बताए हैं.

पिछले 22 वर्षों से ज्योतिषाचार्य के रूप में कार्यरत बेतिया के आचार्य शिवेन्द्र पांडे बताते हैं कि यदि आपके घर में भारी वास्तु दोष है और रहस्यमयी भय की स्थिति बनी रहती है, तो आपको पानी में फिटकरी और सेंधा नमक डाल कर पूरे घर में पोंछा लगाना चाहिए. इसके अलावा आप घर के पूजा स्थल पर एक कटोरे में फिटकरी, गोमती चक्र और शंख में चावल भर कर रख सकते हैं. इससे वास्तु दोष का निवारण हो जाता है. इसके साथ ही आप एक काले कपड़े में फिटकरी, पत्थर, कोयला, कांच का टुकड़ा और लोहा बांधकर घर के ईशान कोण में रख सकते हैं.

सकारात्मकता एवं शांत वातावरण के लिए करें यह उपाय
घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के लिए आप दीवारों पर नदी, झरना और प्राकृतिक दृश्य वाले तस्वीरों को लटका सकते हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि इन तस्वीरों को घर के अंदर उत्तर दिशा वाले दीवार पर लटकाना होगा.आप तस्वीरों को कमरे, हॉल, ड्राइंग रूम इत्यादि कहीं भी उत्तर दिशा वाले दीवार पर लटका सकते हैं. इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा और शुद्ध व शांत वातावरण का निर्माण होगा.

आर्थिक संपन्नता और बरकत के लिए करें यह उपाय
परिवार में बढ़ोतरी, आर्थिक उपलब्धि और बरकत के लिए घर के ईशान कोण में एक्वेरियम रखना अच्छा होता है. ध्यान देने वाली बात यह है कि एक्वेरियम में मछलियों की संख्या विषम होनी चाहिए. साथ ही गोल्ड फिश, अरोवाना मछली इत्यादि का चुनाव अच्छा होता है. इसके अलावा आप पितरों की तस्वीरों को घर के दक्षिण दिशा वाले दीवार पर लगाएं. इससे परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बना रहता है. बकौल आचार्य, वास्तुरत्नाकर पुस्तक में पितरों का स्थान दक्षिण और देवताओं का स्थान उत्तर दिशा में बताया गया है. सही दिशा में दोनों का मिलान परिवार के लिए बेहद उत्तम होता है.

बच्चों की पढ़ाई और भाग्योदय के लिए उपाय
बच्चों की पढ़ाई की समस्या दूर करने के लिए मोर और घर में प्रेम का माहौल बनाए रखने के लिए दीवारों पर तोता और मैना की तस्वीर लगानी चाहिए. आर्थिक उन्नति हेतुपूर्व दिशा वाली दीवार पर सात घोड़े वाली तस्वीर लगा सकते हैं. साथ ही घड़ी को घर के पूर्व और पश्चिमी दीवार पर लटकाने पर भाग्योदय तथा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.