डिंडौरी ।   चुनावी आमसभा के दौरान कांग्रेसी और निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थक आपस में भिड़ गए। विवाद इस तरह गहराया कि आपस में ही डंडे चले। विवाद बढता देख पुलिस को लाठी चार्ज करना पडा। मामला जिले के डिंडौरी विधानसभा अंतर्गत तहसील मुख्यालय बजाग का सामने आया है। दोनों पक्षों के महिला और पुरूष कार्यकर्ताओं को चोट आई हैं। दोनों पक्षों ने बजाग थाना में पहुंच अलग अलग शिकायत भी दर्ज कराई है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। बताया गया कि सभा के स्थान को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हुआ। जिले में चुनाव के दौरान इस तरह विवाद की यह पहली घटना बताई जा रही है। दोनों पक्षों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है।

माइक से मारने की बात कहने का लगाया आरोप

कांग्रेस प्रत्याशी समर्थक सुषमा सैयाम, राजेश मरावी, सचिन नंदा सहित अन्य ने बजाग थाना में शिकायत दर्ज कराई कि उनके साथ निर्दलीय प्रत्याशी व समर्थक द्वारा मारपीट की गई। शिकायत में आरोप लगाया गया कि कांग्रेस ने सभा की अनुमति एसडीएम से गांधी चौक में ली गई थी। जबकि निर्दलीय प्रत्याशी का सौ मीटर दूर बीआरसी मैदान में सुबह से टेंट लगा हुआ था। बताया गया कि कांग्रेस की रैली का समय दोपहर 3.50 में समाप्त हुआ। जब वे जाने लगे तो रूदेश परस्ते, शरीफ खान, लवकुश राठौर, मोंटू श्रीवास सहित अन्य लोग आए और झंडे बैनर कांग्रेस के फाड़कर खुद का बैनर लगाते हुए माइक से चिल्लाने लगे। उनके द्वारा कहा गया कि टेंट से जाओ यहां की अनुमति नहीं है। शिकायत में आरोप लगाया गया कि निर्दलीय प्रत्याशी के एक कार्यकर्ता द्वारा दाैड़ा दौडाकर मारो कहने के बाद रूदेश परस्ते सहित अन्य के द्वारा मारपीट की गई, जिससे कई लोगों को चोट आई है। इस दौरान गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी देने का भी आरोप लगाया गया।

निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थक ने शिकायत में लगाए गंभीर आरोप

निर्दलीय प्रत्याशी रूदेश परस्ते और उनके समर्थक भागतानी मरावी, टंकेश्वर सोनवानी, मंगल पेंद्रों, अनूप सिंह धुर्वे ने शिकायत दर्ज कराई कि उनके द्वारा बजाग के पंचायत भवन स्कूल मैदान के पास अनुमति के तहत सभा का आयोजन किया जा रहा था। 4.05 मिनट पर लोकेश पटेरिया, सचिन नंदा, पवन विश्वकर्मा,

राजेश मरावी, महेश्वर दास सहित अन्य सैकडों कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा सभा स्थल में घुसकर नारेबाजी गई। आरोप लगाया गया कि इस दौरान उनकी सभा में कांग्रेस प्रचार का डीजे साउंड के साथ बजाकर कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की गई, जिससे कई कार्यकर्ताओं को चोट आई है। उन्होंने बताया गया कि कांग्रेसियों द्वारा गाली गलौज कर जान से मारने की धमकी भी दी गई।

पुलिस को करना पड़ा लाठी चार्ज

दोनों पक्षों के बीच विवाद इस कदर गहराया कि पोस्टर बैनर वाले डंडे एक दूसरे को मारने लगे। पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों को लाठी चार्ज तक करना पड़ा। उसी के बाद दोनों प्रत्याशियों के समर्थक भागे। आरोप लगाया गया कि निर्दलीय प्रत्याशी की सभा स्कूल मैदान के पास होनी थी, लेकिन वे गांधी चौक के पास पहुंच गए। स्थान को लेकर ही विवाद बढ़ा। निर्दलीय प्रत्याशी के संबोधन के दौरान दूसरे पक्ष द्वारा लाउड स्पीकर का कनेक्शन अलग कर दिया गया। इसी के बाद विवाद गहराया। पुलिस को आसपास की दुकानें बंद करानी पड़ी। पुलिस द्वारा आसपास के वीडियो फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं।

इनका कहना 

कांग्रेस प्रत्याशी को दोपहर दो बजे से 3.50 तक सभा की अनुमति थी। सभा पूरी होने के बाद कांग्रेसी जुलूस पडरिया मार्ग की ओर निकालकर चले गए। निर्दलीय प्रत्याशी की सभा की अनुमति चार से पांच बजे के बीच थी। निर्दलीय प्रत्याशी की सभा शुरू हो गई उसी दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ता वहां पहुंचे और जोर जोर से साउंड बजाने लगे। इसी बात को लेकर विवाद गहराया। कांग्रेसी कार्यकर्ता सभा में घुस गए। दोनों पक्षों के बीच विवाद बढने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया। दोनों पक्षों ने शिकायत दर्ज करा दी है। स्थान को लेकर विवाद हुआ है। जांच की जा रही है।

पंकज नयन तिवारी, तहसीलदार बजाग

इन पर मामला हुआ दर्ज

तहसील मुख्यालय बजाग में सभा के दौरान कांग्रेस और निर्दलीय प्रत्याशी समर्थकों के बीच हुए विवाद पर पुलिस ने दोनों पक्षों के विरूद्ध मामला दर्ज किया है। पुलिस द्वारा निर्दलीय प्रत्याशी व जिला पंचायत अध्यक्ष रूदेश परस्ते पर लोगों को भड़काने, गाली गलौज करने, मारपीट कर जान से मारने की धमकी व बलवा करने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

इसी मामले में पुलिस ने कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष लोकेश पटेरिया सहित अन्य के विरूद्ध भी बलवा करने, गाली गलौज कर मारपीट करने के साथ जान से मारने की धमकी देने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने इस मामले में दोनों पक्षों से अन्य आरोपित भी बनाए हैं। वीडियो फुटेज के आधार पर अन्य आरोपितों की भी पहचान की जा रही है। पुलिस अधीक्षक संजीव सिन्हा ने बताया कि इस मामले में मनमानी करने वालों पर पुलिस द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।