आखिरकार मानसून का इंतजार खत्म हुआ। प्रदेश में मंगलवार को बुंदेलखंड के रास्ते मानसून ने दस्तक देकर 12 मिमी बारिश से ललितपुर को भिगोया। आमतौर पर पूर्वांचल से प्रदेश में प्रवेश करने वाला मानसून इस बार बुंदेलखंड के रास्ते आया है। सोमवार को प्रदेश के कई अन्य क्षेत्रों में भी बरसात से राहत महसूस की गई। अलीगढ़ में भी सर्वाधिक 102 मिमी बरसात हुई।

कल लखनऊ में अच्छी बारिश के आसार

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मानसून की अरब सागर की शाखा की अधिक सक्रियता के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून ने मंगलवार को बुंदेलखंड से प्रवेश किया। मानसून के आगामी दो-तीन दिन में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के आसार हैं। बुधवार से पूर्वी और बृहस्पतिवार से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा का क्षेत्रफल व तीव्रता दोनों बढ़ेगी। इसी कड़ी में लखनऊ में भी बरसात बढ़ने के आसार हैं। प्रदेश में एक जुलाई तक लगातार बरसात जारी रहने के आसार हैं। कहीं छिटपुट बौछारें तो कही भारी बारिश दर्ज की जा सकती है।

यहां बारिश का अलर्ट

देवरिया, गोरखपुर, एसके नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।