भोपाल । मध्यप्रदेश में नौतपा जैसी गर्मी पड़ रही है। जून में पहली बार खजुराहो, नौगांव और दमोह में टेम्प्रेचर 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। प्रदेश के 95 प्रतिशत शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। आमतौर पर इस समय प्री-मानसून की एक्टिविटी होती है। बारिश और आंधी का दौर रहता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो दिन यानी 14 और 15 जून को भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में तेज गर्मी पड़ सकती है। कुछ शहरों में बूंदाबांदी का अनुमान भी है।
अरब सागर में उठे चक्रवात बिपरजॉय की वजह से मध्यप्रदेश का मौसम भी बदल गया है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि चक्रवात ने नमी समेट ली है। इस कारण ज्यादातर शहरों में आसमान साफ है, जिससे सूरज की किरणें सीधे धरती पर पड़ रही हैं। गर्मी का असर बढ़ा है।
मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि मंगलवार शाम भोपाल में बादल छा सकते हैं। अगले 24 घंटे में भोपाल, रीवा, नर्मदापुरम संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सागर, सिवनी और गुना में भी बादल छा सकते हैं। उधर, पिछले 24 घंटे में उमरिया में 1.2, सतना में 1.2, नरसिंहपुर में 1 मिमी पानी गिरा। सागर में भी बारिश हुई।
जून में पहली बार सूरज के तेवर तीखे हैं। पारा भी चढ़ा हुआ है। सोमवार को भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में तापमान 40 से 42 डिग्री तक पहुंच गया। नौगांव, खजुराहो और दमोह में तापमान 44 डिग्री के पार चल रहा है, जबकि मलाजखंड, टीकमगढ़, मंडला, सतना में 43, उमरिया, नर्मदापुरम, गुना, शिवपुरी, रतलाम, सागर और सीधी में पारा 42 डिग्री से ज्यादा रहा। पचमढ़ी, इंदौर, उज्जैन को छोड़ दें, तो ज्यादातर शहरों में पारा 40 डिग्री से ज्यादा ही रहा। जून की रातें भी तप रही हैं। प्रदेश के 25 जिलों में पारा 25 डिग्री या इससे ज्यादा है। दमोह, दतिया, सीधी, टीकमगढ़ में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। नौगांव में 30.6, ग्वालियर में सोमवार रात का पारा 29.8 दर्ज हुआ।