बीजिंग । महिलाओं द्वारा अलग से आइलैशेज़ चिपकाना, आइब्रो पर टैटू करा लेना, बालों की स्ट्रिंग्स लगा लेना और फेक नेल्स लगाने जैसे ब्यूटी ट्रेंड्स के बारे में आपने खूब सुना होगा लेकिन शायद ही कभी सुना हो कि को अपनी बेली बटन यानि नाभि को ही अलग से खरीदकर लगा ले। 
हमारे-आपके लिए ये भले ही अजीब हो लेकिन इस वक्त चीन में ये ट्रेंड खूब चल रहा है और लड़कियां नकली नाभि का पूरा-पूरा पत्ता खरीदकर रख रही हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक चीन में इस वक्त महिलाओं में नकली ब्रेस्ट, बट और अब नाभि को इस्तेमाल करने का चलन है. हाल में ही नाभि को चिपकाने का ट्रेंड निकला है, जिसमें बिल्कुल टैटू की तरह एक चिपकाने वाली बेली बटन मिलती है, जिसे महिलाएं अपने पेट पर अपनी सही नाभि से कुछ ऊपर चिपका लेती हैं. ऐसा करने से उनके शरीर का रेशियो थोड़ा बदल जाता है और स्कर्ट पहनने के बाद उनकी टांगे लंबी नज़र आने लगती हैं. चीन के ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर ऐसी नकली नाभियों का पूरा-पूरा पत्ता काफी सस्ते दाम पर मिलता है। ये सवाल हमारे भी दिमाग में आता है कि इसकी क्या ज़रूरत है लेकिन चीन की महिलाओं का कहना है कि इससे उन्हें 50-50 वाले बॉडी रेशियो से निजात मिली है। 
आप इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा इस बात से लगा सकते हैं कि रोज़ाना पोर्टल को 4,400 ऑर्डर्स मिल रहे हैं स्टिकर वाली नेवल की कीमत भी सिर्फ 1 से डेढ़ रुपया प्रति पत्ता है, ऐसे में इसे खरीदने में ज्यादा सोचना भी नहीं है। अब इस ट्रेंड को लेकर बहस छिड़ चुकी है कि आखिर इस तरह अपने ही शरीर पर आत्मविश्वास नहीं रखना कितना सही है। मालूम हो कि दुनिया भर में अलग-अलग ब्यूटी ट्रेंड्स के बारे में आपने सुना होगा। इसमें सबसे ज्यादा मशहूर कोरियन ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और गैजेट्स होते हैं, जो लगभग-लगभग लड़कियों को पूरा ही बदलकर रख देते हैं।