भोपाल की 'शहर सरकार' यानी नगर निगम 2 जुलाई को बजट पेश करने वाला है. करीब 2500 करोड़ का ये बजट अगले 9 महीने के लिए रहेगा. माना जा रहा है कि बजट पेश होने के साथ ही भोपाल के रहवासियों पर महंगाई का बोझ पड़ सकता है. भोपाल नगर निगम अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए प्रॉपटी, जल और मनोरंजन टैक्स में कई गुना बढ़ोतरी कर सकता है. 

2 जुलाई को पेश होगा बजट

2 जुलाई 2024 को भोपाल का बजट पेश होगा. ये करीब 2500 करोड़ रुपए का होगा, जो अगले 9 महीने के लिए रहेगा. दरअसल, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भोपाल नगर निगम ने फरवरी में तीन महीने के लिए करीब 808 करोड़ रुपए का अंतरिम बजट पेश किया था.माना जा रहा है कि बजट पेश होने के साथ ही भोपालवासियों को महंगाई का झटका लग सकता है. सूत्रों के मुताबिक निगम अपनी आर्थिक आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए प्रॉपर्टी और जल टैक्स में 15% की बढ़ोतरी कर सकता है. इसके साथ ही मनोरंजन टैक्स में भी बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में टैक्स प्राइस बढ़ने पर भोपाल की जनता को महंगाई का झटका लगेगा.

बजट को लेकर होगी चर्चा

बजट को लेकर पहले MIC यानी (मेयर इन कौंसिल) की मीटिंग होगी. इस मीटिंग में बजट को लेकर चर्चा होगी. इस बैठक में बजट पेश किया जाएगा और पास होने पर ही इसे परिषद की मीटिंग में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा.