जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गुरुवार को कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर भारी आरोप लगाते हुए कहा कि वह बजरंग दल कार्यकर्ता और गोरक्षक मोनू मानेसर के खिलाफ कार्रवाई के लिए राजस्थान पुलिस को खुली छूट देने की पेशकश करके हरियाणा में हुई सांप्रदायिक हिंसा से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं।


सीएम गहलोत की यह टिप्पणी हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर के उस बयान के एक दिन बाद आई है, जिसमें सीएम खट्टर ने कहा था कि राजस्थान पुलिस इस साल फरवरी में गौ तस्कर होने के संदेह में दो मुसलमानों की हुई हत्या के मुख्य आरोपी मोनू मानेसर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है।

अशोक गहलोत ने आरोप लगाया कि इससे पहले जब राजस्थान पुलिस दोहरे हत्याकांड के आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए हरियाणा गई थी, तो उस वक्त हरियाणा की पुलिस ने कोई सहयोग नहीं किया था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि खट्टर हरियाणा हिंसा पर ध्यान भटकाने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं। उनका सही मायने में मोनू मानेसर जैसे दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई करने की मंशा नहीं है।

अशोक गहलोत ने ट्वीट करके कहा, ''हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मीडिया में बयान देते हैं कि राजस्थान पुलिस की हर संभव मदद की जाएगी, लेकिन जब हमारी पुलिस नासिर-जुनैद हत्याकांड के आरोपियों को गिरफ्तार करने गई तो हरियाणा पुलिस ने सहयोग नहीं किया, बल्कि राजस्थान पुलिस के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर दी।'

सीएम गहलोत ने हरियाणा में हुई हिंसा पर भी चिंता व्यक्त की और आशंका जताई कि हिंसा की यह आग उनके राज्य में भी फैल सकती है। उन्होंने कहा, "मणिपुर के बाद हरियाणा में हो रही हिंसा पूरे देश के लिए चिंताजनक है। मैं सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। पुलिस-प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए और हिंसा रोकनी चाहिए और शांति बहाल करनी चाहिए।"

गहलोत ने कहा कि पड़ोसी राज्य होने के नाते राजस्थान की चिंता स्वाभाविक है। उन्होंने कहा, "राजस्थान की पुलिस और प्रशासन हमारे सीमावर्ती जिलों में अलर्ट पर है और यहां पूरी तरह शांति है।"

मालूम हो कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बीते बुधवार को कहा था कि राजस्थान पुलिस मोनू मानेसर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है। उन्होंने कहा था, "हमने राजस्थान सरकार से कहा है कि उसकी तलाश के लिए जो भी मदद की आवश्यकता होगी वह प्रदान की जाएगी।"

बीते सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद की एक रैली के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद मोनू मानेसर सुर्खियों में है। मोनू पर आरोप है कि वो राज्सथान के दो चचेरे भाइयों जुनैद और नासिर की हत्या का मुख्य साजिशकर्ता है। दोनों के शव 16 फरवरी को एक बोलेरो जीप में हरियाणा के भिवानी में पाए गए थे।

जुनैद और नासिर के परिजनों का आरोप है कि बजरंग दल के सदस्यों ने दोनों का अपहरण करके हत्या की है, वहीं बजरंग दल ने ऐसे सभी आरोपों को खारिज किया है।