पिछले महीने से लापता 25 वर्षीय भारतीय छात्र को अमेरिकी शहर क्लीवलैंड में मृत पाया गया है। यह एक सप्ताह के अंदर दूसरी मौत है। हैदराबाद के नाचाराम के रहने वाले मोहम्मद अब्दुल अरफात पिछले साल मई में क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी से आईटी में मास्टर्स करने के लिए अमेरिका पहुंचे थे।

ओहियो में मृत पाया गया भारतीय छात्र

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, यह जानकर दुख हुआ कि मोहम्मद अब्दुल अरफात, जिनके लिए खोज अभियान चल रहा था, क्लीवलैंड, ओहियो में मृत पाए गए।

अरफात के परिवार के प्रति "गहरी संवेदना" व्यक्त करते हुए, वाणिज्य दूतावास ने कहा कि वह उनकी मौत की गहन जांच सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय एजेंसियों के संपर्क में है।

भारतीय दूतावास भी कर रहा मौत की जांच

वाणिज्य दूतावास ने कहा, हम उनके पार्थिव शरीर को भारत लाने के लिए शोक संतप्त परिवार को हर संभव सहायता दे रहे हैं। पिछले महीने, वाणिज्य दूतावास ने कहा था कि वह भारतीय छात्र का पता लगाने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।

अरफात के पिता मोहम्मद सलीम ने कहा था कि अरफात ने उनसे आखिरी बार 7 मार्च को बात की थी और तब से वह अपने परिवार के संपर्क में नहीं हैं। उसका मोबाइल फोन भी बंद है।

वाणिज्य दूतावास ने कहा था, हम उसे जल्द से जल्द ढूंढने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम कर रहे हैं।

अमेरिका में अरफात के रूममेट्स ने उसके पिता को जानकारी दी थी कि उन्होंने क्लीवलैंड पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई है।

पिता को दी थी अरफात की किडनी बेचने की धमकी

हालाँकि, 19 मार्च को, अरफात के परिवार को एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया, जिसने दावा किया कि अरफात का कथित तौर पर ड्रग्स बेचने वाले एक गिरोह ने अपहरण कर लिया था और उसे "छोड़ने" के लिए 1,200 अमेरिकी डॉलर की मांग की थी।

उसके पिता ने कहा कि फोन करने वाले ने फिरौती न देने पर अरफात की किडनी बेचने की भी धमकी दी थी।

सलीम ने हैदराबाद में पीटीआई को बताया, मुझे एक अज्ञात नंबर से फोन आया और फोन करने वाले ने मुझे बताया कि मेरे बेटे का अपहरण कर लिया गया है और पैसे की मांग की। कॉल करने वाले ने भुगतान के तरीके का उल्लेख नहीं किया, लेकिन केवल राशि का भुगतान करने के लिए कहा। जब मैंने कॉल करने वाले व्यक्ति से हमें अपने बेटे से बात करने की अनुमति मांगी, तो उसने इनकार कर दिया।

अरफात के माता-पिता ने केंद्र सरकार से उनके बेटे का पता लगाने और उसे सुरक्षित वापस लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया है।

सलीम ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी पत्र लिखा है। यह घटना अमेरिका में भारतीय छात्रों की सुरक्षा से संबंधित परेशान करने वाले मामलों की श्रृंखला में नवीनतम है। पिछले हफ्ते ओहायो में एक भारतीय छात्र उमा सत्य साई गड्डे की मौत हो गई और पुलिस मामले की जांच कर रही है।