नए साल के पहले दिन आठ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना की है। मंदिर के एक अधिकारी ने आज (2 दिसंबर) यह जानकारी दी। बता दें कि महाकालेश्वर मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

45,000 से अधिक लोगों ने भस्म-आरती देखी

इसकी प्रबंधन समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने कहा कि सोमवार को दिन भर मंदिर बंद होने तक 8.10 लाख भक्तों ने मंदिर में दर्शन किए। उन्होंने कहा, सोमवार सुबह 6 बजे से लंबी कतारें थीं और 45,000 से अधिक लोगों ने भस्म-आरती (सुबह की प्रार्थना) देखी। सोमवार को बड़ी संख्या में लोग महाकाल कॉरिडोर पर कतार में लगे नजर आए।

बीते वर्ष के मुकाबले भक्तों की संख्या दो गुना होने के बावजूद सोमवार को श्रद्धालुओं को मात्र 50 मिनट में सुविधा पूर्वक भगवान के दर्शन हुए। इससे पहले 31 दिसंबर को तीन लाख से अधिक श्रद्धालु महाकाल मंदिर पहुंचे थे।

इन राश्तों से श्रद्धालु मंदिर परिसर में कर रहे प्रवेश

समय के साथ  महाकालेश्वर मंदिर में  श्रद्धालुओं की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया मध्यप्रदेश शासन द्वारा शक्तिपथ, श्री महाकाल महालोक, मानसरोवर फैसिलिटी सेंटर तथा टनल-1 व 2 के रूप जो निर्माण कार्य कराए गए हैं, वे वरदान साबित हो रहे हैं। नए साल के पहले दिन इसी सड़क से हजारों भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया गया था।

हजारों श्रद्धालुओं की वजह से लगा दो किलोमीटर लंबा जाम

मंदिर प्रशासक ने जानकारी दी कि वर्तमान में गणेश मंडपम में 14 लाइन बैरिकैडस लगे हैं, लेकिन नए साल के पहले दिन इनमें सिर्फ सात लाइन चलाई गई। बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचे  हजारों श्रद्धालुओं के कारण मंदिर के आसपास करीब दो किलोमीटर क्षेत्र में जाम की स्थिति रही। गोपाल मंदिर, छत्रीचौक, तेलीवाड़ा, दौलतगंज चौराहा तक दिनभर यातायात प्रभावित हुआ।