दमघोंटू हवा की मार झेल रही मायानगरी मुंबई में वायु प्रदूषण को कम करने की कवायद लगातार जारी है। वायु प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए हवा साफ करने के हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने हवा को साफ करने के लिए एमएमआरडीए, आयुक्त और अन्य लोगों के साथ एक विशेष बैठक की। 

मुंबई में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया

उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पिछले कुछ दिनों में मुंबई में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इसलिए एमएमआरडीए, आयुक्त और अन्य लोगों के साथ एक विशेष बैठक की। इस दौरान निर्देश दिए गए कि मुंबई में प्रदूषण के स्तर को कम करना होगा। इसके लिए, जनशक्ति को आउटसोर्स करें, अधिक टीमों को तैनात करें, पानी के साथ सड़कों को साफ करें, सड़कों से मलबे को हटाएं।

यह करने होंगे उपाय 

मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैंने आयुक्त से एक हजार टैंकरों को किराए पर लेने के लिए कहा। साथ ही वैकल्पिक दिनों में सड़कों को साफ किया जाए, धूल को हटा दिया जाए। हमने एंटी स्मॉग गन, जेटिंग मशीन का भी इस्तेमाल किया है। मैं देख सकता हूं कि निगम कर्मचारी आज सड़कों पर हैं और काम कर रहे हैं।'

क्लाउड सीडिंग भी कराई जाएगी

उन्होंने कहा कि अगर आने वाले समय में जरूरत पड़ी तो क्लाउड सीडिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए दुबई की एक कंपनी के साथ एमओयू साइन किया जाएगा। सरकार और निगम मुंबई में प्रदूषण को कम करने के लिए जो कुछ भी आवश्यक होगा, वह करेंगे।

एक हफ्ते पहले की तुलना में बेहतर

गौरतलब है,  बीएमसी की कवायद कितनी असरदार है इसका अंदाजा मुंबई की हवा से लगाया जा सकता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सोमवार शाम 7:05 बजे मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'मध्यम' (Moderate) यानी 117 था। इसे लगभग एक हफ्ते पहले की तुलना में बेहतर स्थिति मानी जा रही है।

सीएम शिंदे नेकहा कि पिछले कुछ दिनों में मुंबई में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। इसलिए एमएमआरडीए, आयुक्त और अन्य लोगों के साथ एक विशेष बैठक की।