चाणक्‍य नीति: चाणक्‍य अपनी बुद्धि और कूटनीति के लिए अमर विख्यात हैं। ऐसा कहा जाता है कि एक महिला की असली विशेषताओं को पहचानना इतना आसान नहीं है। प्रकृति ने नारी को कोमलता, करुणा और स्नेह जैसे गुणों से प्रचुर मात्रा में संपन्न किया है।

महिलाओं में अच्छे और बुरे दोनों गुण होते हैं। चाणक्‍य ने अपनी चाणक्‍य नीति में महिलाओं के गुणों के बारे में बहुत कुछ बताया है। चाणक्‍य द्वारा अपने अनुभव से लिखी गई चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि बुरे चरित्र वाली महिलाओं की पहचान कैसे करें।

बुरे चरित्र वाली स्त्रियों के लक्षण

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओं के चेहरे और शरीर पर कुछ खास लक्षण होते हैं। यह इस बात का प्रतीक है कि उन पर एक ओर जहां देवी लक्ष्मी की कृपा है। वहीं कुछ लक्षणों के कारण इन्हें बुरे चरित्र का भी माना जाता है। इन राशियों वाली महिलाएं परिवार की सुख-शांति को बर्बाद कर देंगी।

महिलाओं का महत्व

चाणक्य नीति के अनुसार, कुछ महिलाएं भरोसेमंद नहीं होती हैं। चाणक्य कहते हैं कि स्त्री देवी के समान होती है, जिसका हर कदम परिवार की भलाई के लिए उठाया जाता है, लेकिन कभी-कभी स्त्री हीन भावना के कारण अपने परिवार और अपने सम्मान को खतरे में डाल सकती है।

ऐसी महिलाओं को किसी पुरुष के प्यार और गर्मजोशी की जरूरत नहीं होती। चाणक्य निधि के अनुसार महिलाओं को उनके चेहरे, व्यवहार, विचार, शारीरिक संरचना आदि से पहचाना जा सकता है।

महिलाओं के पैर की उंगलियाँ

चाणक्य नीति के अनुसार जिस महिला के पैर की छोटी उंगली या पैर की अंगुली जमीन को नहीं छूती है और जिन महिलाओं के पैर के अंगूठे के पास वाली उंगली लंबी होती है, वे स्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती हैं। ऐसी महिलाएं बहुत संकीर्ण सोच वाली, स्वभाव से दबंग और कभी भी भरोसेमंद नहीं होती हैं।

कुछ महिलाओं के पैर का पिछला हिस्सा बहुत बड़ा होता है, ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ मानी जाती हैं, वहीं, अगर पैर का पिछला हिस्सा बहुत पतला होता है, तो ऐसी महिला सुखी रहती है, लेकिन उन्हें इसका सामना करना पड़ता है। जीवन में कुछ दुख.

यदि किसी महिला का पेट घड़ी की तरह हो तो उसे अपना शेष जीवन गरीबी में गुजारना पड़ता है। अगर किसी महिला का पेट लंबा है तो यह अपशकुन का संकेत है।

औरत की हथेली

जिस स्त्री की हथेली पर मांसाहारी पक्षी या जानवर जैसे कौआ, सांप, उल्लू, भेड़िया आदि का निशान हो उस पर हमेशा दुख का साया रहता है। ऐसी स्त्री जीवन, सुख और धन खो देती है। जिन महिलाओं की आंखें चंचल और भूरे रंग की होती हैं वह बहुत अच्छी और भाग्यशाली मानी जाती हैं।