मुंबई।  शिवसेना यूबीटी  के प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा, आज रक्षाबंधन है...बीजेपी को बिलकिस बानो, मणिपुर की महिलाओं और महिला पहलवानों को राखी बांधनी चाहिए...उन्हें देश में सुरक्षित महसूस होना चाहिए। और इसीलिए हम विपक्षी दल एक साथ आए हैं।
लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस की तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने जा रही है। इस मीटिंग से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में
उद्धव ठाकरे ने कहा- हमारा गठबंधन बनते ही सरकार ने गैस के दाम कम कर दिए हैं। देखते जाइए, आगे से फ्री सिलेंडर भी देंगे। नौ साल से इन्हें बहनों की याद नहीं आई, इस बार रक्षाबंधन का गिफ्ट दे रहे हैं। क्या पहले रक्षाबंधन नहीं मनाया गया था। ठाकरे ने कहा, हमारी विचारधारा अलग-अलग जरूर है, हमारा उद्देश्य एक है, संविधान की रक्षा करना। हमारे पास प्रधानमंत्री बनाने के लिए कई चॉइस हैं, लेकिन भाजपा के पास मोदी के अलावा कोई विकल्प ही नहीं है।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में राकांपा नेता शरद पवार ने कहा- हम परिवर्तन के लिए एक साथ आए हैं। 28 पार्टियों का सम्मेलन गुरुवार से शुरू होगा। चुनाव में परिवर्तन के लिए विकल्प जरूरी है। हमारा भरोसा है कि देश को एक बढ़िया विकल्प मिलेगा।
वहीं, कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा- हमारे गठबंधन में 11 मुख्यमंत्री हैं। गठबंधन में शामिल पार्टियों को पिछले चुनाव में 23 करोड़ वोट मिले थे, जबकि बीजेपी को 22 करोड़ वोट मिले थे। तब हम अलग-अलग थे, इसलिए बीजेपी जीत गई थी।
संयुक्त विपक्षी गुट इंडिया की तीसरी बैठक के एजेंडे में न्यूनतम साझा कार्यक्रम और सीट बंटवारे के बारे में बातचीत शामिल हो सकती है। मुंबई में होने जा रही बैठक में विपक्ष के 28 दल हिस्सा लेंगे। इसमें 6 मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। ऐसी उम्मीद है कि मीटिंग में 11 सदस्यीय समन्वय समिति भी नामित की जाएगी।