नई दिल्ली । विपक्ष के इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस  यानी इंडिया नाम से गठबंधन की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को हो सकती है। विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक बिहार की राजधानी पटना में और दूसरी बैठक कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हुई थी।
मुंबई में विपक्षी गठबंधन की ये बैठक पहले अगस्त के आखिरी सप्ताह में होनी थी, लेकिन कुछ नेताओं ने अपने व्यस्त कार्यक्रमों का हवाला देते हुए उपलब्ध होने में असमर्थता जताई। विपक्षी गठबंधन के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘‘हमारे गठबंधन की अगली बैठक मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी। 31 अगस्त को विपक्षी नेताओं के लिए डिनर रखा गया है। 1 सितंबर को दिन में औपचारिक बैठक होगी और फिर शाम के समय संयुक्त संवाददाता सम्मेलन होगा।
सूत्रों ने बताया कि यह बैठक पवई इलाके के एक होटल में होनी है। ऐसा पहली बार होगा कि इंडिया के घटक दलों की बैठक ऐसे किसी राज्य में होने वाली है, जहां इनमें से कोई भी पार्टी सत्ता में नहीं है।
विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) द्वारा पटना में आयोजित की गई थी। दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी। इसकी मेजबानी कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने की थी।
मुंबई की बैठक इस मायने में भी महत्वपूर्ण होगी कि उसमें इस गठबंधन के किसी संयोजक के नाम पर फैसला हो सकता है। और समन्वय समिति का भी गठन हो सकता है। इसके साथ ही इसी बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट के तालमेल के संदर्भ में भी कोई रूपरेखा तैयार की जा सकती है।
विपक्ष के 26 दलों ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए अपनी चुनावी बिसात बिछाने का आगाज करते हुए बीते 18 जुलाई को ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) नाम से नए गठबंधन की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि यह ‘इंडिया 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पराजित करेगा।