लखनऊ । राजधानी लखनऊ में पिछले 12 सालों का रिकॉर्ड सर्दी ने तोड़ दिया है। वर्ष 2011 में 6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान गया था और वर्ष 2023 में भी न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के नीचे जा पहुंचा है। लखनऊ मौसम विभाग ने लखनऊ के लिए आने वाले 48 घंटे बेहद अहम बताए हैं क्योंकि इन घंटों के दौरान शीतलहर और घने कोहरे का सितम बढ़ेगा। 
लखनऊ में इस समय शिमला जैसे हालात बन गए हैं। आसमान से ओस लगातार बरस रही है। जिस वजह से लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो गया है। आलम यह है कि अगर आप दो पहिया वाहन से बिना हाथों में कुछ पहने चले जाएं तो हाथों का खून तक लोगों का जम जा रहा है।
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक लखनऊ में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री के नीचे रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के भी नीचे जा सकता है। गुरुवार की रात इस साल सर्दी की सबसे सर्द रात रही है। ऐसे में मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए अगले 48 घंटे तक लगातार लखनऊ में शीतलहर और बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं। घने कोहरे की वजह से लखनऊ में जीरो विजिबिलिटी हो गई है।
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में सर्दी का अनुमान जारी किया है। जिसके मुताबिक झांसी में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस कानपुर शहर में 4 डिग्री सेल्सियस वाराणसी और फतेहपुर में भी 4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है। जबकि मेरठ शाहजहांपुर मुरादाबाद बाराबंकी और हरदोई में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 6 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है।