प्रदेश सरकार की ओर से गुरुवार को नगर निगमों में किए जा रहे स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के रिड्यूस, रियूज, रिसाइकिल (ट्रिपल आर) में रैकिंग जारी की है। इसमें वाराणसी नगर निगम को प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। प्रथम स्थान गाजियाबाद नगर निगम को मिला। केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों की ओर से कार्यों के परीक्षण के बाद इसे जारी किया गया है।

ट्रिपल आर में पुराने कपड़ों से बने झोले, पुरानी किताबें, घर में पड़ी प्लास्टिक बोतलें, कार्टन, पुराने बर्तन, कटे-फटे कपड़ों को पुन: उपयोग में लाना है। नगर निगम की ओर से जीआई जेड के सहयोग से विभिन्न स्थानों पर यह कार्य किया जा रहा है। इसमें पुराने जूतों को मरम्मत कर प्रयोग में लाया जा रहा है। साथ ही घर का सूखा कूड़ा देने पर पुरानी किताबें, झोले इत्यादि बनाया जा रहा है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि ट्रिपल आर में शहर का पहला सेंटर फातमान रोड कूड़ा घर पर बनाया बनाया है। अन्य स्थानोंं पर भी सेंटर खोलने की प्रक्रिया चल रही है।

नगर आयुक्त ने कहा कि वाराणसी के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। नगर निगम की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के अन्य मानकों पर भी कार्य किया जा रहा है। कमियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे वाराणसी को अच्छी रैंक प्राप्त हुई है। मेयर ने बताया कि यह उपलब्धि नगर के लोगों के सहयोग से प्राप्त हुई है। नगर निगम पूरी ताकत के साथ निरंतर काम करेगा ताकि स्वच्छता रैकिंग में वाराणसी प्रदेश और देश में अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर सके।