केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर हैं। जहां आज उन्होनें छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर शिवसृष्टि थीम पार्क के पहले चरण का उद्धघाटन किया है। उन्होंने पार्क के पहले चरण का प्रमुख हिस्सा 'सरकारवाड़ा' का उद्घाटन किया है। शिवसृष्टि थीम पार्क शिवाजी महाराज की वीरगाथा पर आधारित है। यहां पर पर्यटक 3 डी तकनीक के माध्यम से शिवाजी महाराज के शौर्य, पराक्रम और वीरगाथा को जान सकेंगे।

अमित शाह ने शिवाजी महाराज के योगदान के लिए किया सलाम

शिवसृष्टि थीम पार्क का उद्घाटन करते हुए अमित शाह बोले की शिवसृष्टि थीम पार्क के लोकार्पण के लिए इससे अच्छा दिन कोई हो ही नहीं सकता है।अमित शाह ने कहा कि मैं छत्रपति शिवाजी महाराज को देश, धर्म और स्वराज में उनके योगदान के लिए सलाम करता हूं। शिवसृष्टि थीम पार्क के उद्घाटन समारोह में उनके साथ महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे थे।

शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे ने दिया था शिवसृष्टि' का विचार

विभिन्न कला रूपों में छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन के दृश्यों को प्रदर्शित करने से लेकर आगरा से उनके चमत्कारी पलायन सहित 3डी तकनीक का उपयोग करते हुए, मराठा साम्राज्य के अभिन्न अंग किलों की महिमा को उजागर करने और 'शिवृष्टि' योद्धा राजा से जुड़े विभिन्न पहलुओं को पेश करने के लिए पार्क के पहले चरण का उद्घाटन हो चुका है। शिवाजी महाराज को समर्पित और पद्म भूषण से सम्मानित 'शिवृष्टि पार्क स्वर्गीय शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे के दिमाग की उपज थी।

21 एकड़ भूमि में फैला हुआ है 'शिवसृष्टि' पार्क

पुणे शहर के अंबेगांव में शिवसृष्टि' पार्क को निर्मित किया गया है। जिसमे पहले चरण का काम पूरा हो गया है। शिवसृष्टि पार्क 438 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इस अनूठी परियोजना का उद्देश्य पर्यटकों को एक शानदार अनुभव देना है। शिवसृष्टि पार्क की परियोजना चार चरणों में पूरी की जाएगी और यह 21 एकड़ भूमि में फैली होगी। यह 17वीं शताब्दी की वास्तुकला को दर्शाती परियोजना की मुख्य संरचना है।