इस बार ज्वैलरी में नया ट्रैंड, नई डिजाइन और वैरायटी के साथ लकदक सजने लगा बाजार


भोपाल ।  करवा चतुर्थी का पर्व आने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। इस बार यह 1 नवंबर को है। पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाला यह व्रत महिलाओं के लिए बहुत खास होता है। इस पर्व में पूजा के अलावा जो दूसरी सबसे खास बात होती है, वह होती है गहनों की खरीदारी। महिलाओं को इसका सबसे ज्यादा इंतजार रहता है।
दरअसल, इस दिन के लिए महिलाओं में खरीदी का जबरदस्त उत्साह रहता है। इसी उत्साह को आनंद में बदलने के लिए इंदौर का बाजार भी लकदक सजने लगा है। इस बार नई डिजाइन और नई वैरायटी के साथ गहनों की दुकानों ने स्वयं को तैयार कर लिया है। अब बस करवा चतुर्थी का इंतजार है। ज्वैलरी के कारोबारी जानते हैं कि करवा चौथ के कुछ दिन पहले से ही महिलाएं बाजार में खरीदी करने पहुंचने लगती हैं। इस पर्व पर महिलाएं दुल्हन की तरह सजने-संवरने के लिए खूब शापिंग करती हैं। इसके लिए जहां साडिय़ों की डिमांड बढ़ती है, वहीं ज्वैलरी की मांग भी काफी रहती है। कई पति अपनी पत्नी को गिफ्ट करने के लिए गहने खरीदते हैं, तो कई अपनी पत्नी को उनकी पसंदीदा चीजों की शापिंग करवाने ले जाते हैं। इसी के लिए बाजार तैयार है।

इस बार लाइटवेट ज्वैलरी है ट्रैंड में
अबकी बार बाजार के ट्रैंड में लाइटवेट ज्वैलरी है। महिलाओं को कम वजन वाली और दिखने में सुंदर ज्वेलरी काफी लुभा रही हैं। कई ज्वैलर्स के यहां स्पेशल डिजाइन के लिए एडवांस में बुकिंग भी करवाई जा रही है। ज्वैलर सुमित आनंद ने बताया कि कम वजन वाले डिजाइनर गहनों की मांग इस बार अधिक है। करवा चौथ को देखते हुए गले की चैन का नया कलेक्शन तैयार किया है। इसमें तीन ग्राम से लेकर 15 ग्राम के अंदर इटैलियन चैन को स्टोन के साथ विशेष तौर पर तैयार किया गया है। इसे काफी आकर्षक रखा गया है और यह कम बजट में भी उपलब्ध हैं। त्योहार पर सिर्फ पति ही पत्नी को गिफ्ट नहीं देते बल्कि सास अपनी बहू को और बहू अपनी सास को, ननद अपनी भाभी को भी उपहार देती हैं। इसे देखते हुए बाजार ने भी काफी वैरायटी तैयार की हैं। हालांकि कई महिलाएं भारी ज्वैलरी की डिमांड भी करती हैं, तो उनके लिए भी पर्याप्त विकल्प हैं। हर वर्ष चैन, मंगलसूत्र और ब्रेसलेट की डिमांड अधिक रहती है।

सोना है...सदा के लिए
ज्वैलर अनिल कटारिया का भी यही कहना है कि फेस्टिव सीजन में महिलाएं लाइटवेट ज्वैलरी ज्यादा पसंद करती हैं। हमने इटैलियन और कुंदन की ज्वेलरी में नए गहने तैयार किए हैं। सोने के दाम धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं इसलिए लोग सोने के गहनों को खरीदकर रख लेना चाहते हैं क्योंकि लोगों का मानना है कि यह निवेश हमेशा के लिए अच्छा निर्णय होता है। ऐसे ग्राहकों के लिए इटैलियन ज्वैलरी में 18 कैरेट की ज्वैलरी रोज गोल्ड में उपलब्ध करवाई जा रही है। इसे लोग सबसे अधिक पसंद कर रहे हैं। करवा चौथ पर उपहार के लिए ज्वैलरी सबसे ज्यादा बिकती है, जिसमें चैन, कान के बाले, पैंडेंट्स, मंगलसूत्र और अंगूठी की ज्यादा मांग रहती है। करवा चौथ पर 15 हजार से 5 लाख रुपये तक की ज्वैलरी लोग पसंद करते हैं।

कलर स्टोन के आभूषण आ रहे पसंद
ज्वैलर प्रियेश नागर ने बताया कि इस बार कलर स्टोन ज्वैलरी को ग्राहक बहुत पसंद कर रहे हैं। अलग-अलग कलर स्टोन की ज्वेलरी की काफी डिमांड है। करवा चौथ में पारंपरिक आभूषणों की मांग रहती है, जिनमें मांग टीके, नई डिजाइन की पायल, मंगलसूत्र, झुमके, अंगूठी, गले के सेट आदि शामिल हैं। इसके लिए ग्राहकों की मांग के अनुसार तीन ग्राम के कम वजन के गहनों की डिजाइन भी बनाई गई है। इस समय महिलाओं के लिए आकर्षक डिजाइन में सोने के कंगन, चेन, कुंडल, पायल सहित अन्य गहने कम से लेकर ज्यादा बजट तक उपलब्ध हैं।