भोपाल समेत 4 जिलों में देखेंगे मतदान सामग्री वितरण और वोटिंग; वोटर्स से करेंगे चर्चा


भोपाल । मप्र में हो रहे लोकसभा चुनावों की प्रक्रिया को समझने के लिए फिलीपींस और श्रीलंका का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल एमपी का दौरा करेगा। दोनों देशों की टीम चार दिन तक एमपी में रहकर मतदान तैयारियों और मतदान की गतिविधियों को समझेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न देशों के डेलीगेशन को अलग-अलग राज्यों में भेजा जा रहा है। एमपी आने वाला यह डेलीगेशन 5 से 8 मई तक भोपाल में रहेगा, और इस दौरान मतदान की तैयारियों व मतदान प्रक्रिया का अवलोकन करेगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि फिलीपींस के कमीशन ऑन इलेक्शंस की एसोसिएट कमिश्नर सोकोर्रो बी. इंटिंग के नेतृत्व में 3 सदस्यीय डेलिगेशन भोपाल आयेगा। इस डेलिगेशन में डायरेक्टर सेलिया बी. रोमेरो एवं एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट लेसली एन सी. कॉनक्विला भोपाल आएंगी। इसी तरह श्रीलंका के प्रेसीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशन्स फॉर इलेक्शन लॉ रिफाम्र्स के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेप के नेतृत्व में 8 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल आ रहा है। इस डेलीगेशन में कमीशन मेंबर सुंथारम अरूमैनायाहम, कमीशन मेम्बर अलीसंदारालेज सेनानायके, कमीशन मेंबर अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, कमीशन मेंबर निमालका फर्नांडो, कमीशन मेंबर विथारानागे दीपानी सामंथा रॉडरिगो, कमीशन मेंबर एलन करमाइकल वेरे तंबिनायागम डेविड सहित कमीशन सेकेट्री माधवा देवा सुरेंद्र भी भोपाल आएंगे।

चार जिलों में जाएंगे, वोटर्स से करेंगे बात
राजन ने बताया कि यह डेलीगेशन 5 मई को भोपाल पहुंचेगा। यह डेलीगेशन 6 मई को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक दलों की रवानगी सहित अन्य मतदान तैयारियों का अवलोकन करेगा। सात मई को यह डेलीगेशन भोपाल, सीहोर, रायसेन और विदिशा जिले के मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया का मौके पर जाकर अवलोकन करेगा। साथ ही मतदाताओं से चर्चा भी करेगा। इसके उपरांत 8 मई को दोपहर 12 बजे यह डेलिगेशन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय आएगा और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन से भेंट कर अपने अनुभव साझा करेगा।