मुंबई में आगामी मानसून को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कमर कस ली है। अब मुंबई के नागरिकों को मौसम के अपडेट के बार में समय-समय पर जानकारी मिलती रहेगी।

बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि मानसून के दौरान मुंबई के नागरिकों को एसएमएस के जरिए मोबाइल फोन पर मौसम की जानकारी मिलेगी। 16 मई को एक विज्ञप्ति में बीएमसी ने कहा कि मौसम की स्थिति के बारे में समय पर अलर्ट जारी करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जो रीयल-टाइम मौसम अलर्ट जारी करता है।

भेजा जाएगा SMS अलर्ट

इकबाल सिंह ने मंगलवार को आपदा प्रबंधन और मानसून की तैयारियों पर विभिन्न एजेंसियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में बेस्ट, एमएमआरडीए, एमएसआरडीसी, पीडब्ल्यूडी, मुंबई मेट्रो, रेलवे, एनडीआरएफ, आईएमडी, म्हाडा और अन्य एजेंसियों के अधिकारी शामिल हुए। इसमें उन्होंने बताया कि आपात स्थिति के दौरान नागरिकों को एक एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा। चहल ने सभी विभागों और एजेंसियों को मानसून के दौरान संभावित चुनौतियों को कम करने के लिए समन्वय में तेजी लाने का निर्देश दिया।

जलभराव के मद्दनेजर किए जाएंगे ये बदलाव

मुंबई में 480 स्थानों पर डी-वाटरिंग पंप स्थापित किए जाएंगे जहां भारी बारिश के दौरान जलभराव हो सकता है और इन पंपों पर सीसीटीवी कैमरा निगरानी भी होगी। नगर निकाय ने कहा कि 15 मई के बाद आपात स्थिति को देखते हुए मुंबई में सड़कों की खुदाई की अनुमति नहीं दी जाएगी। बीएमसी ने मानसून से संबंधित बिमारियों को देखते हुए मरीजों के लिए 3,000 बिस्तर आरक्षित किए हैं।

खतरनाक इमारतों से लोगों को खाली कराने का नोटिस

चहल ने बताया कि खतरनाक इमारतों में रहने वालों को खाली करने के लिए नोटिस दिया जा रहा है। हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक ऐसी खतरनाक इमारतों में पानी की आपूर्ति बंद कर दी जानी चाहिए। एनडीआरएफ ने मुंबई में मानसून संबंधी आपात स्थिति के लिए तीन टीमों का गठन किया है। आपातकालीन समय के दौरान भारतीय नौसेना भी अपनी टीमों और गोताखोरों को तैयार कर रही है। इसके अलावा मुंबई फायर ब्रिगेड को किसी भी आपात स्थिति के लिए सतर्क रहने का भी निर्देश दिया है।