एपल के पांच जून वाले WWDC 2023 से ठीक पहले मेटा ने अपने मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट Meta Quest 3 को लॉन्च कर दिया है। एपल भी इसी सप्ताह अपने पहले मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट को लॉन्च करने वाला है। Meta Quest 3 का सीधा मुकाबला एपल के अपकमिंग हेडसेट से होने वाला है।

Meta Quest 3, Meta Quest 2 के मुकाबले 40 फीसदी पतला है और इसमें आग्युमेंट और वर्चुअल रियलिटी एलिमेंट दोनों को शामिल किया है यानी यह एक टू इन वन डिवाइस है। Quest 3 के साथ क्वालकॉम का चिपसेट दिया गया है जिसे लेकर दोगुने ग्राफिक्स परफॉरमेंस का दावा है।

वैसे तो वर्चुअल रियलिटी मार्केट में Meta का दबदबा है, लेकिन कंपनी के रेवेन्यू में इससे इजाफा नहीं हो रहा है। हाल ही तिमाही में Meta के हेडसेट रेवेन्यू में 50 फीसदी की कमी देखी गई है। मेटा के ओवरऑल सेल में 54.4 फीसदी की गिरावट साल-दर-साल देखी जा रही है।

मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक और इंस्टा पोस्ट के जरिए Meta Quest 3 की लॉन्चिंग की जानकारी दी है। Quest 3 की बिक्री सभी देशों में जल्द ही शुरू होगी। इसके 128 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 499.99 डॉलर यानी करीब 41,079 रुपये है। इसमें किसी वायर की जरूरत नहीं है।

Apple पांच जून को अपने WWDC 2023 इवेंट में अपने हेडसेट पेश करने वाला है जिसकी कीमत 3,000 डॉलर यानी करीब 2.50 लाख रुपये हो सकती है। एपल के VR हेडसेट की लॉन्चिंग के बाद मेटा को फायदा होगा, क्योंकि मेटा का हेडसेट एपल के मुकाबले काफी सस्ता है।